Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलमार्च 2020 तक सड़कों पर रफ्तार भरेंगी ये कारें, जल्द होंगी लॉन्च

मार्च 2020 तक सड़कों पर रफ्तार भरेंगी ये कारें, जल्द होंगी लॉन्च

इस साल मार्च 2020 से नए उत्सर्जन मानक लागू होने जा रहे हैं। जिसके बाद 31 मार्च 2020 के बाद देश में बीएस4 वाहन रजिस्टर नहीं होंगे और केवल बीएस6 वाहन ही रजिस्टर किए जाएंगे। इसे देखते हुए देश की सभी कार कंपनियां अपने वाहनों को बीएस6 इंजन में अपडेट करने में जुट गई हैं, साथ ही नए वाहन लसॉन्तच करने की भी तैयारियां कर रही है। इनमें से कई वाहनों पर से हाल ही में ग्रेटर नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो 2020 में भी पर्दा उठाया गया था। आइए जानते हैं मार्च 2020 से पहले लॉन्च होने वाली गाड़ियों के बारे में…Auto Expo 2020 Renault Duster 2020

Renault Duster

रेनो कंपनी जल्द ही डस्टर का नया वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में भी टीज किया था। रेनो डस्टर मे नया बीएस6 मानक वाला इंजन आया है। यह इंजन 1.5 लीटर K9K टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन की जगह लेगा। डस्टर में 1.3 लीटर 4-सिलेंडर SCe टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देगी। खास बात यह होगी कि डस्टर का नया इंजन 156 बीएचपी की जबरदस्त पावंर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी कीमत 8-10 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।
skoda rapid boot space

Skoda Rapid TSI

स्कोडा रैपिड अब पहले से ज्यादा पावरफुल होने जा रही है। कंपनी ने इसमें नया इंजन लगाने का फैसला किया है। इस कार से ऑटो एक्पो में ही पर्दा उठाया गया था। सी सैगमेंट रैपिड में अब 1.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। नया बीएस6 इंजन 115 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी कीमत 8.82 लाख रुपये से शुरू होगी।
Auto Expo 2020 Shahrukh Khan Presenting Hyundai Creta Second Generation

Hyundai Creta

ह्यूंदै ने अपनी सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेकंड जेनरेशन क्रेटा से ऑटो एक्पो में ही पर्दा उठाया था। पुरानी क्रेटा बीएस4 इंजन वाली थी। फेसलिफ्ट क्रेटा को 17 मार्च को उतारा जाएगा। नई क्रेटा में बीएस6 इंजन इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन मिलेंगे। नया इंजन 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का तक का टॉर्क देगा। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। कीमत 10 से 17 लाख के बीच होने की उम्मीद है।
Honda City 2020 RS

Honda City

होंडा ने हाल ही में अपनी सबसे पॉपुलर सेडान कार के पेट्रोल वर्जन को बीएस6 इंजन के साथ अपडेट किया था। वहीं कंपनी अब इसे डीजल इंजन के साथ उतारने की तैयारी कर रही है। नया डीजल इंजन बीएस6 मानक वाला होगा। जिसके बाद मारुति सियाज, ह्यूंदै वरना और स्कोडा रैपिड को जबरदस्त टक्कर मिलेगी। खबरें ये भी हैं कंपनी सिटी में आरएस वेरियंट के साथ माइल्ड हाइब्रिड भी दे सकती है। नया इंजन 117 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी शुरुआती कीमत 10.51 लाख होने की उम्मीद है।
Maruti S-Cross Petrol

Maruti Suzuki S-Cross

मारुति ने ऑटो एक्सपो में नए इंजन के साथ अपनी क्रॉसओवर एसयूवी पर से पर्दा उठाया था। नई एस-क्रॉस को 1.5 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। यह इंजन 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन विटारा ब्रेजा में भी दिया गया है। एस-क्रॉस की कीमत 8.81 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।
Auto Expo Hyundai Tuscon

Hyundai Tucson

प्रीमियम एसयूवी Hyundai Tucson के फेसलिफ्ट से भी ऑटो एक्सपो में पर्दा उठाया गया था। नए फेसलिफ्ट वर्जन में कैस्कैडिंग ग्रिल, नया बंपर और शार्प हेडलैंप्स मिलेंगे। इंजन में कोई बड़ा अपडेट नहीं किया गया है, केवल बीएस6 स्पेसिफिकेशन अपडेट ही मिलेगा। नया पेट्रोल इंजन 150 एचपी की पावर और 192 एनएम का टॉर्क देगा। जबकि डीजल इंजन 182 एचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। वहीं इसकी कीमत 20 लाख रुपये के आसपास रखी जाएगी।
Hyundai verna boot space

Hyundai Verna

ह्यूंदै ने अपनी सी सेगमेंट सेडान कार वरना के फेसलिफ्ट को हाल ही में रशिया में पेश किया है, वहां यह सोलारिस नाम से बेची जाती है। वहीं ह्यूंदै अब भारत में भी इसका फेसलिफ्ट उतारेगी। हालांकि कंपनी ने ऑटो एक्सपो में इस पर से पर्दा नहीं उठाया। फेसलिफ्ट वरना में नए हेडलैंप्स मिलेंगे। इस कार को मार्च 2020 में सड़कों पर उतारा जाएगा। इसमें किआ सेल्टोस का इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 115 पीएस क पावर और 144 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी कीमत 8.81 लाख रुपये से ज्यादा रखी जा सकती है।
Maruti Vitara Brezza 2020

Maruti Suzuki Vitara Brezza

मारुति ने ऑटो एक्सपो में अपनी सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट की सबसे पॉपुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट को शोकस किया था। खास बात यह है कि नई विटारा ब्रेजा में अब डीजल की बजाय पेट्रोल इंजन मिलेगा। ब्रेजा में 1.5 लीटर का बीएस6 पेट्रोल इंजन होगा। नया इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देगा। साथ ही ब्रेजा में नए DRLs भी मिलेंगे। नई ब्रेजा को मार्च के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। नई ब्रेजा की शुरुआती कीमत 6.5 लाख रुपये रखी जा सकती है।
Auto Expo 2020 Maruti Suzuki Ignis

Maruti Suzuki Ignis

मारुति ने ऑटो एक्सपो में नई इग्निस को भी शोकेस किया था। इग्निस को नेक्सा डीलरशिप्स से बेचा जाता है। वहीं अब नई इग्निस बीएस6 इंजन के साथ आएगी। इग्निस फेसलिफ्ट में एस-प्रेसो जैसी फ्रंट ग्रिल और अपडेटेड बंपर मिलेगा। नई इग्निस का इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी शुरुआती कीमत पांच लाख रुपये से शुरू हो सकती है।
Renault Triber Easy-R AMT

Renault Triber EasyR

Auto Expo 2020 में फ्रेंच कंपनी Renault ने अपनी MPV कार Renault Triber Easy-R AMT वर्जन से पर्दा उठाया है। Renault Triber Easy-R AMT में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। 16 इंच के नए अलॉय व्हील्स मिलेंगे। एएमटी वेरियंट डुअल टोन कलर ऑप्शन के साथ मिलेगा। जिससे गाड़ी और स्पोर्टी नजर आती है। वहीं रूफ रेल्स नीले रंग की दी गई हैं। Renault Triber Easy-R AMT की कीमत टॉप ट्रिम से 60 से 70 हजार रुपये तक ज्यादा हो सकती है। इसके RXZटॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6.78 लाख रुपये है। वहीं कंपनी जल्द ही ट्राइबर को 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट भी लॉन्च करेगी।
Auto Expo Force Gurkha

Force Gurkha

फोर्स मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपनी ऑफ रोडर एसयूवी फोर्ड गुरखा को शोकेस किया था। अपनी इस गाड़ी में फोर्स ने कुछ बदलाव किए हैं। इसकी एक्सटीयिर में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। इसे भी नए बीएस6 इंजन के साथ पेश किया जाएगा। जो 88 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टॉर्क देगा। इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments