Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलइस साल भारतीय बाजार में लॉन्च होंगी ये इलेक्ट्रिक कारें

इस साल भारतीय बाजार में लॉन्च होंगी ये इलेक्ट्रिक कारें

दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण के कारण इलेक्ट्रिक कारों का चलन बढ़ रहा है. इलेक्ट्रिक कार भविष्य की कार हैं और वर्ष 2021 इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) क्रांति की थोड़ी सी झलक पेश करेगा. हालांकि ईवीएस का ग्लोबर कार सेल्स में शेयर बहुत कम. कई वाहन निर्माता पहले से ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बड़े पैमाने पर निवेश कर चुके हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि आने वाले वर्षों में इनकी डिमांड बढ़ेगी.

भारत ई-मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है और कई वाहन निर्माताओं को इसमें अच्छी सफलता मिली है. हम कारों के बारे में आपको बताते हैं जिनको इस साल भारतीय बाजार में उतारे जाने की संभावना है.

Tesla Model 3 

टेस्ला इस साल देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मॉडल एस लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ईवी निर्माता मुंबई में इंडिया हैडक्वार्टर बनाएगा जबकि प्रोडक्शन बेस कर्नाटक में स्थापित किया जाएगाय अमेरिकी ईवी निर्माता Model 3 के साथ अपना सेल्स ऑपरेशन शुरू करेगी जो कि इसके लाइन-अप में सबसे सस्ती पेशकश है.

इस कार की भारत में कीमत 55 लाख रुपये होने का अनुमानहै रही है. Tesla Model 3  रेंज 500 किलोमीटर तक है और इसकी टॉप स्पीड 162 किमी प्रति घंटा है. यह 3.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

Volvo XC40 Recharge

वोल्वो कार इंडिया ने कुछ महीने पहले देश में नई XC40 Recharge इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में जानकारी दी थी. यह चीनी स्वामित्व वाली स्वीडिश कार निर्माता की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश होगी. कंपनी अगले महीने इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए प्री-बुकिंग करना शुरू कर देगी, जबकि डिलीवरी अक्टूबर 2021 में शुरू होगी.  Volvo XC40 Recharge पूरी तरह से बिल्ट यूनिट (CBU) मॉडल के रूप में भारत में आएगी.

इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ एक डुअल-मोटर पावरट्रेन के साथ आती है. यह 402 बीएचपी और 660 एनएम पीक टॉर्क में कंवर्ट करती है. इलेक्ट्रिक मोटर 78 kWh बैटरी पैक सेसंचालित होते हैं जो 418 किमी तक की अनुमानित रेंज देती हैं. यह 4.9 सेकेंड में 0 से100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

Audi e-Tron

पहले ही भारतीय बाजार में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी अब अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक वेरिएंट भी लॉन्च करने की तैयारी में है.यह पिछले साल आनी थी लेकिन कोरोनो वायरस महामारी के कारण कंपनी लॉन्च टाल दिया. .

यह कार दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आती हैं जो 355 बीएचपी और 561 एनएम पीक टॉर्क डेवलप करती हैं. बूस्ट मोड में पावर आउटपुट 408 बीएचपी और 664 एनएम तक बढ़ जाता है. यह 95 kWh बैटरी पैक का उपयोग करती है जिसे बार चार्ज करने पर लगभग 452 किमी की दूरी की जा सकती है और रेगुलर चार्जर का उपयोग करके इसे साढ़े आठ घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments