Tuesday, September 28, 2021
Homeऑटोमोबाइलबिना चार्जिंग के दौडेंगीं ये इलेक्ट्रिक कारें, जितना मर्जी उतना चलाएं

बिना चार्जिंग के दौडेंगीं ये इलेक्ट्रिक कारें, जितना मर्जी उतना चलाएं

भारतीय कार मार्केट में जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की एंट्री हो रही हैं वहीं इंटरनैशनल मार्केट में अब सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार उतारने की तैयारी चल रही है। दरअसल इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशंस की जरूरत होती है जो तुरंत नहीं मिलता है। जब तक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छी तरह से डेवलप ना हो जाए तब तक इलेक्ट्रिक कारों को चलाना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी बात का ध्यान रखते हुए कुछ इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों में सोलर चार्जिंग का फीचर जोड़ रही हैं जिसकी बदौलत इन्हें चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशंस पर निर्भर ना रहना पड़े। आज हम आप दुनिया की दो सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर तेजी से काम हो रहा है और आने वाले समय में ये सड़कों पर रफ़्तार भरती हुई नजर आ सकती हैं।

जब तक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छी तरह से डेवलप ना हो जाए तब तक इलेक्ट्रिक कारों को चलाना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसी बात का ध्यान रखते हुए कुछ इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों में सोलर चार्जिंग का फीचर जोड़ रही हैं

Aptera Paradigm

Aptera Motors Corp. पहली कंपनी है जिसने अपनी सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार को सड़कों पर उतरा दिया है जिसका नाम Aptera Paradigm है। ये एक थ्री व्हीलर इलेक्ट्रिक कार है जिसका डिजाइन किसी स्पेसशिप जैसा नजर आता है जो दुनियाभर में मिलने वाली तमाम कारों से काफी यूनीक है। Aptera Paradigm की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसकी स्पीड किसी इलेक्ट्रिक कार के हिसाब से काफी तेज है और ये महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे तक आसानी से पहुंच जाती है। इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है।

आपको बता दें कि ये कार सूर्य की रौशनी से चार्ज हो जाती है क्योंकि इसकी बॉडी पर सोलर पैनल लगाए गए हैं। एक बार चार्ज होने पर इस 1000 मील या तकरीबन 1,600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। कंपनी ने Aptera Paradigm के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई।

Humble One

Aptera Paradigm की तरह ही कैलीफोर्निया बेस्ड स्टार्ट-अप कंपनी हंबल मोटर्स ने SUV Humble One तैयार की है और इसे दुनिया के सामने पेश कर दिया है। ये कार भी सोलर पावर्ड है जिसका मतलब ये हुआ कि ग्राहकों की जेब पर खर्च काफी कम होने वाले है। इस कार की छत समेत कई अलग-अलग हिस्सों में सोलर पैनल्स लगाए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके ये कार बैटरी को चार्ज कर लेती है। Humble One में बैटरी चार्ज करने के लिए सोलर रूफ, इलेक्ट्रिसिटी जेनरेटिंग साइड लाइट्स, पियर टू पियर चार्जिंग, री-जेनरेटिव ब्रेकिंग और फोल्ड आउट सोलर ऐरे विंग्स दिए गए हैं। इन सब की मदद से एसयूवी की बैटरी आसानी से चार्ज होती रहती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments