Thursday, September 23, 2021
Homeटॉप न्यूज़Budget 2020: सिगरेट, फुटवेयर समेत ये चीजें हुई महंगी, जानें क्या हुआ...

Budget 2020: सिगरेट, फुटवेयर समेत ये चीजें हुई महंगी, जानें क्या हुआ सस्ता

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर दिया। बजट में किसान, रेलवे, आयकर स्लैब, शिक्षा आदि को लेकर तमाम बड़े ऐलान किए गए। ‘तेजस’ जैसी और ट्रेन देश में ही बनाने एवं चलाने की घोषणा की गई है। तेजस को प्रमुख पर्यटन स्थलों से जोड़ा जाएगा। ‘किसान रेल’ चलाई जाएगी। पीपीपी मॉडल के तहत 150 निजी यात्री ट्रेनें चलेंगी।

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि नई कर व्यवस्था वैकल्पिक होगी। करदाताओं को विकल्प दिया जाएगा कि वह चाहे तो छूट और कटौती के साथ पुरानी कर व्यवस्था में रहें  या फिर बिना छूट वाले नए कर ढांचे को अपनाएं। इसके तहत 2.5 लाख रुपये तक की आय कर मुक्त रहेगी। 2.5 से पांच लाख तक की आय पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा, लेकिन 12,500 रुपये की राहत बने रहने से इस सीमा तक की आय पर कोई कर नहीं लगेगा।

जानिए बजट के बाद क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता:

क्या हुआ महंगा

– फुटवेयर
-फर्नीचर
-सिगरेट, तंबाकू उत्पाद
-स्टील, कॉपर
-कुछ टॉयज
-कुछ मोबाइल उपकरण

क्या हुआ सस्ता

-रॉ सुगर
-स्किम्ड मिल्क
– सोया फाइबर
– सोया प्रोटीन
– कृषि-पशु आधारित उत्पाद
– प्यूरीफाइड टेरिफैलिक एसिड (PTA)
– अखबार का कागज
-कोट्ड पेपर

‘सरकार की दीर्घकाल में सभी आयकर छूट समाप्त करने की योजना’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सरकार का इरादा दीर्घकाल में सभी प्रकार की छूट को समाप्त करना है। उन्होंने बजट में कर छूट और कटौती का लाभ छोड़ने वालों को आयकर की दरों में कटौती की घोषणा के बाद यह बात कही। लोकसभा में अपना दूसरा बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि आयकर में कटौती से पहले पिछले साल सितंबर में कंपनी कर में कटौती की गयी थी। मंत्री ने यह भी कहा कि जब भी जरूरत होगा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अतिरिक्त पूंजी उपलब्ध करायी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments