Friday, September 24, 2021
Homeलाइफ स्टाइलबालों को झड़ने से रोकने के साथ ही उनका वॉल्यूम बढ़ाने में...

बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही उनका वॉल्यूम बढ़ाने में भी काम आएंगे ये टिप्स

बाल छोटे या लंबे, खूबसूरत नजर आने के लिए उनका घना होना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि सिर्फ हेयर केयर रूटीन से बालों की मजबूती और खूबसूरती को मेनटेन नहीं रखा जा सकता। तो आज हम इसी पर बात करेंगे कि बालों को घना बनाने के लिए किन चीज़ों पर ध्यान देना जरूरी है।

ऑयलिंग शैंपू कंडीशनर के अलावा घने बालों का कनेक्शन हमारी डाइट और डेली रूटीन से भी जुड़ा होता है। तो बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही उनमें वॉल्यूम लाने के लिए क्या करना चाहिए आइए जानते हैं इसके बारे में।

1.  स्कैल्प पर ऑयलिंग करें

हलके गुनगुने तेल में बाल और स्कैल्प पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। नारियल या ऑलिव ऑयल से मसाज करने से बाल हेल्दी होते हैं। बालों को अच्छी तरह से मालिश करने के बाद तकरीबन आधे घंटे बाद शैंपू भी किया जा सकता है।

2.  हेयर केयर प्रोडक्ट्स को बंद कर दें

बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद कर दें, जिनमें स्ट्रॉन्ग केमिकल्स मौजूद होते हैं। ज्यादा केमिकल्स की मात्रा आपके। बालों के लिए हानिकारक है। हेल्दी और घने बालों के लिए बालों को ऐसे किसी भी प्रकार के हेयर ट्रीटमेंट्स से दूर रखें, जिनमें बालों को कलर या स्ट्रेट करने के लिए केमिकल्स का उपयोग हो। इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को डल बनाते हैं और उन्हें जड़ों से कमजोर कर देते हैं, जिससे बाल अधिक झड़ते हैं और उनका वॉल्यूम कम हो जाता है।

3. एलोवेरा जेल का करें यूज़

एलोवेरा जेल को हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, जो बालों की वॉल्यूम में भी सुधार करता है। एलोवेरा जेल में ऑर्गेनिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपके बालों को हेल्दी ग्रोथ के लिए मदद करते हैं। यह बालों को अच्छी मात्रा में मॉयस्चर प्रदान करता है।

4. हेल्दी डाइट है जरूरी

ऐसी चीज़ों का सेवन करें, जिनमें विटमिन डी, विटमिन बी3 और बी6, आयरन, फॉलिक एसिड, मिनरल्स और जरूरी न्यूट्रिएंट्स की मात्रा भरपूर हो। इनके सेवन से आपके बालों का वॉल्यूम और टेक्सचर बेहतर बनेगा।

5. तनाव न लें

बालों के झड़ने और वॉल्यूम कम होने के पीछे तनाव बड़ी वजह है। अतिरिक्त स्ट्रेस से बाल पतले और सफेद हो सकते हैं, इसलिए तनाव कम करने के लिए एक्सरसाइज को रूटीन मेंशामिल करें। एक्सरसाइज करने से तनाव कम होगा। साथ ही स्कैल्प में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments