Friday, September 24, 2021
Homeविश्वऑस्ट्रेलिया : देशभर में सूखे की स्थिति के बीच चोरों ने 3...

ऑस्ट्रेलिया : देशभर में सूखे की स्थिति के बीच चोरों ने 3 लाख लीटर पानी चुराया, पुलिस ने टैंकरों की तलाश शुरू की

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया में इस साल गर्मी के मौसम में स्थितियां काफी खराब हुई हैं। पिछले दो महीने से जंगलों में लगी आग और बारिश की कमी के चलते पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर इलाकों में जलाशय सूखने की कगार पर आ गए हैं। इस बीच चोरों ने न्यू साउथ वेल्स के एक सूखा प्रभावित इलाके से 3 लाख लीटर पानी चुरा लिया। पुलिस ने चोरों की तलाश शुरू कर दी है। बताया गया है कि चोरों ने सिडनी से तीन घंटे की दूरी पर स्थित इवांस प्लेन में एक निजी प्रॉपर्टी से दो टैंकों के बराबर पानी चुरा लिया।

ऑस्ट्रेलिया में इस वक्त करीब 2000 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं।

पुलिस ने घटनास्थल के आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है। जांचकर्ता लोगों से यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्होंने किसी ट्रक या लोडर को इवांस प्लेन से टैंकर ले जाते तो नहीं देखा। पुलिसकर्मियों का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में पिछले काफी समय से सूखे के हालात हैं। ऐसे में पानी की कमी के चलते चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया।

बांधों में पानी न्यूनतम स्तर पर पहुंचा

न्यू साउथ वेल्स में इस वक्त भयानक सूखे के हालात हैं। इवांस प्लेन में स्थित बाथर्स्ट पुलिस डिपार्टमेंट का कहना है कि इस वक्त शहर में मौजूद बांध में पानी का स्तर 37% पहुंच गया है। यह बांध बनने के बाद से उसमें पानी का सबसे कम स्तर है। गर्मी की वजह से हर हफ्ते पानी का 1.1% की दर से वाष्पीकरण हो रहा है। फिलहाल बारिश के भी कोई आसार नहीं दिख रहे।

विशेषज्ञों के मुताबिक, धुएं और राख की वजह से न्यू साउथ वेल्स में जलाशय प्रदूषित हुए हैं।

सिडनी में धुएं और राख से भी पानी के खराब होने की आशंका
न्यू साउथ वेल्स की राजधानी सिडनी जंगलों में लगी आग की वजह से बुरी तरह प्रभावित है। यहां जंगलों से धुआं शहर तक पहुंच गया था, जिससे लोगों को अपने घर छोड़कर निकलना पड़ा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, जंगलों की आग से निकला धुएं और राख की वजह से ज्यादातर जलाशयों का पानी प्रभावित हुआ है। पानी की क्वालिटी जांचने वाले इंजीनियर्स में शामिल स्टुअर्ट खान का कहना है कि पानी में जितना ज्यादा गाद (राख) जमेगी उतना ही उसे साफ करना मुश्किल होगा। ऐसे में हो सकता है स्थानीय लोगों को पीने के लिए खराब पानी पहुंचे।

ऑस्ट्रेलिया में 41.9 डिग्री पहुंचा औसत तापमान
ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार को लगातार दूसरा सबसे गर्म दिन रहा। देशभर में तापमान का औसत 41.9° रहा। माना जा रहा है कि दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में तापमान 50° तक पहुंच जाएगा। साथ ही 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार वाली गर्म सूखी हवाओं की वजह से आग लगातार सिडनी की तरफ बढ़ रही है। फिलहाल करीब 2000 दमकलकर्मी आग बुझाने में लगे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments