Friday, September 17, 2021
Homeमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र : लॉकडाउन फेज-3 का तीसरा दिन : संक्रमितों की संख्या 15...

महाराष्ट्र : लॉकडाउन फेज-3 का तीसरा दिन : संक्रमितों की संख्या 15 हजार के पार,10 हजार सिर्फ मुंबई में; दो दिन की भीड़ देखने के बाद शराब की दुकानें फिर बंद

मुंबई. महाराष्ट्र में मंगलवार को 841 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें मुंबई में सबसे अधिक 635 मरीज पाए गए। प्रदेश में मरीजों की संख्या 15,525 तक पहुंच गई। मुंबई में 48 घंटे में 1145 नए मामले सामने आए। नए मामलों के साथ ही मुंबई में संक्रमितों की संख्या 9,758 हो गई।

धारावी में 33 नए मामलों के साथ कुल मरीजों की संख्या 665 तक पहुंच गई। राज्य में कोरोना की वजह से 34 और लोगों की जान गई। कुल 617 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। अब तक कुल 2,819 लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

मुंबई में शराब दुकानें बंद होंगी

मुंबई में लगातार दो दिन शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए बीएमसी कमिश्नर प्रवीण परदेशी ने मंगलवार रात बड़ा फैसला लिया। उन्होंंने सभी प्रकार के गैर-जरूरी सामान और शराब की दुकानों को बंद करने का आदेश दिया है। हालांकि, किराना और मेडिकल स्टोर जैसे जरूरी सामान की दुकानें खोलने की पहले की तरह छूट जारी रहेगी। इससे पहले, दुकानें खोलने को लेकर दो दिन तक भ्रम का माहौल बना रहा।

सोमवार को 4 लाख लीटर शराब बिक्री हुई

मुंबई के आसपास ठाणे, कल्याण और उल्हासनगर समेत अन्य शहरों में शराब की दुकानें पूरी तरह बंद रहीं। मुंबई में कई जगहों पर भीड़ बढ़ने पर पुलिस की मदद लेनी पड़ी। सोमवार को महाराष्ट्र में 4 लाख लीटर शराब बिकी। आम दिनों में करीब 24 लाख लीटर बिक्री होती है।

महाराष्ट्र में कहां-कितने संक्रमित 

मंडलसंक्रमित केस मौत
मुंबई एमएमआरडीए11704416
पुणे2271128
नासिक57130
औरंगाबाद40512
कोल्हापुर6204
लातूर5403
अकोला24117
नागपुर18702
अन्य राज्य के मरीज3005

 

शराब दुकानदारों ने फैसले का विरोध किया

बीएमसी के शराब दुकान बंद करने के फैसले पर फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन शाह ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कहा- हम मुख्यमंत्री द्वारा गैर जरूरी उत्पादों पर दी गई राहत के बाद अब बीएमसी के ऑर्डर को देखकर हैरान हैं। हमारे एसोसिएशन और सदस्यों ने कभी किसी राहत के लिए नहीं कहा, लेकिन जब सरकार ने इस बात की घोषणा की तो हमने यह सोचकर इसे स्वीकार किया कि इससे इकोनॉमी सुधरेगी। वाइन शॉप को शुरू करने का सरकार का फैसला अच्छा विकल्प था, क्योंकि इससे सरकार को राजस्व मिलता।

राज्य में पहले यह आदेश था  

महाराष्ट्र में अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर लाने के लिए गैर-जरूरी सामानों की बिक्री करने वाली पांच दुकानें हर रोड पर खोलने का आदेश दिया गया था। मुंबई में इस संबंध में फैसला लेने का पूरा अधिकार कमिश्नर के पास है। कई दुकानदार तो गैर-जरूरी सामान बेचने की तैयारी कर रहे थे, इस बीच इन दुकानों को पूरी तरह से बंद करने का फैसला कर दिया गया।

हिंगोली में 36 एसआरपीएफ जवान संक्रमित
महाराष्ट्र में राज्य पुलिस बल (एसआरपीएफ) के 36 जवानों के अलावा एक नर्स भी कोरोना से संक्रमित पाई गई। 1 मई के बाद कोरोना से एक दिन में सर्वाधिक जवान संक्रमित हुए हैं।सोमवार रात 22 जवानों और एक नर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

कोरोना अपडेट
मुंबई:
 धारावी में मंगलवार को 33 नए कोरोना मरीज मिले। यहां मरीजों की संख्या 665 हो गई। अब तक 20 लोगों की जान गई है। दादर में अब तक 55 और माहिम में 80 कोरोना के मरीज पाए गए हैं।

ठाणे: मंगलवार को ठाणे शहर में 40 नए कोरोना संक्रमित मिले। शहर में एक दिन में पॉजिटिव रिपोर्ट का यह अधिकतम आंकड़ा रहा। शहर के वर्तक नगर में स्थित एक निजी कंपनी के ऑफिस में 21 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें दो लोग चिराग नगर और गांधी नगर के निवासी हैं। बाकी 19 बाहर के हैं।

मीरा भायंदर: महानगरपालिका के उपमहापौर हसमुख गहलोत ने कहा है कि कोरोना के मद्देनजर संपत्ति और जल कर में कटौती पर विचार किया जा रहा है। इस संबंध में जल्द ही आयुक्त से चर्चा कर विशेष बैठक बुलाने की इजाजत मांगी जाएगी। गहलोत भाजपा के नगरसेवक हैं और महासभा में भाजपा का बहुमत है।

भिवंडी: एक सर्वेक्षण में अभी तक 1700 से अधिक हाई रिस्क वाले व्यक्तियों की पहचान की गई है। भिवंडी मनपा इलाके में अभी तक कुल 19 कोरोना संक्रमित मरीज पाए, इनमें दो मरीज ठीक होकर घर भी आ गए हैं। इसके अलावा 293 लोगों को भिवंडी-कल्याण बाईपास पर रांजनोली गांव के टाटा आमंत्रण स्थित सरकारी क्वारैंटाइन में रखा गया है और 55 लोग होम क्वारैंटाइन में हैं।

पुणे: 11 साल के बच्चे समेत पांच और मरीजों ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। सिर्फ मंगलवार को यहां 79 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,201 तक पहुंच गया। वारजे-मालवाड़ी इलाके के रहने वाले 11 वर्षीय बच्चे को 3 मई को पॉजिटिव पाए जाने के बाद भर्ती करवाया गया था। कोरोना से मृत होने वाला यह संभवतः सबसे कम उम्र का मरीज है।

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के बाहर सेल्फी लेता राजस्थान का रहने वाला एक प्रवासी मजदूर। यहां आम दिनों में भारी भीड़ रहती है।

लॉकडाउन में मिली छूट के बाद मुंबई के वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे पर भारी भीड़ नजर आई। लॉकडाउन फेज-3 में सरकार ने कई छूट दी हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments