Tuesday, September 28, 2021
Homeलाइफ स्टाइलबालों की सभी परेशानियां दूर करेगा ये आयुर्वेदिक हेयर ऑयल

बालों की सभी परेशानियां दूर करेगा ये आयुर्वेदिक हेयर ऑयल

खूबसूरत बाल सभी की चाहत होते हैं, इन्हें लंबा, घना, मज़बूत और स्वस्थ बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। बालों की सेहत के लिए आपको बाज़ार में तेल से लेकर हेयर मास्क मिल जाएगा। हालांकि, कैमिकल युक्त ये चीज़ें फायदे से ज़्यादा नुकसान कर सकती हैं।

Ayurvedic Hair Tips ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आज हम बता रहे है ऐसे आयुर्वेदिक तेल के बारे में जिसकी मदद से बालों की समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है।

ऐसे में बालों के लिए प्राकृतिक चीज़ों का ही इस्तेमाल करें। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आज हम बता रहे है ऐसे आयुर्वेदिक तेल के बारे में जिसकी मदद से बालों की समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। यह तेल स्कैल्प की ड्राइनेस तो दूर करेगा ही साथ ही बालों का झड़ना, बालों की ग्रोथ, रूसी, दो मुंहे बाल आदि जैसी समस्‍याओं आदि को कुछ ही दिनों में दूर कर देगा।

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक तेल

एक कप सरसों के तेल में रतनजोत की दो इंच की दो लकड़ी डाल लें। अब इस तेल को 10 मिनट तक गैस पर धीमी आंच पर पकने दें। दस मिनट के बाद गैस को बंद कर लें और तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर इसे छान कर एक कांच की बोतल में डाल लें।

अब अरंडी और नारियल का तेल एक-एक कटोरी लें और इसे साथ में गर्म कर लें। अब इसे भी ठंडा होने पर उसी कांच की बोतल में मिला लें।

ऐसे करें इस्तेमाल

रात में सोने से पहले इस तेल को जड़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। ध्यान रहे कि मसाज कम से कम 10 मिनट के लिए करें। इसके बाद बालों को चोटी में गूथ लें। सुबह उठकर एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निछोड़ लें और सिर पर बांध लें। कुछ देर बाद शैंपू कर लें। ऐसा आप सप्‍ताह में दो बार कर सकते हैं। कुछ हफ्तों में ही आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा। आप इस तेल को हफ्तों तक स्टोर कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments