Monday, September 27, 2021
Homeगैजेट्सबिना इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क के चलता है ये चैटिंग ऐप, जानिए...

बिना इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क के चलता है ये चैटिंग ऐप, जानिए खासियत

इंटरनेट शट डाउन की स्थिति में जाहिर है आप कोई चैट ऐप यूज नहीं कर सकते हैं. तमाम चैट ऐप्स इंटरनेट बेस्ड ही हैं और बिना इंटरनेट के काम नहीं करते हैं. लेकिन इंटरनेट शटडाउन की स्थिति में एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए भी ऑप्शन है. Fire Chat नाम का एक ऐप है जो बिना इंटरनेट के काम करता है.

ये चैट ऐप आम तौर पर प्रोटेस्ट करने वालों के लिए फायदेमंद साबित होता है जब इंटरनेट शटडाउन कर दिया जाता है. ये एक पीयर टु पीयर चैट ऐप है जिसके जरिए इंटरनेट ब्लॉक होने के बावजूद आप एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं.

Fire Chat आपके स्मार्टफोन के वाईफाई डायरेक्ट और ब्लूटूथ जैसी टेक्नॉलजी को यूज करता है. इराक, एक्वाडोर और स्पेन सहित दुनिया भर के कई शहरों में प्रोटेस्टर्स इसे यूज करते हैं. इसे ओपन गार्डन नाम की एक कंपनी ने तैयार किया है. ये ऐप आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है. इसे ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

कैसे काम करता है FireChat?

— ये चैट ऐप वाईफाई डायरेक्ट या ब्लूटूथ के जरिए मेश नेटवर्क तैयार करता है जो आस पास यूज कर रहे Fire Chat यूजर्स से कनेक्ट होता है. उदाहरण के तौर पर किसी स्टेडियम में 100 लोग फायरचैट यूज कर रहे हैं तो वो सभी 100 लोग बिना इंटरनेट के एक दूसरे से बात कर सकते हैं.

— इस चैट ऐप को चेन की तरह समझ सकते हैं. अगर कोई स्टेडियम से बाहर भी है तो अगर कोई यूजर स्टेडियम के गेट पर है और इस चैट ऐप को स्टेडियम के अंदर के यूजर के साथ कनेक्ट कर रहा है तो वो उससे बातें कर सकता है.

— इस चैट ऐप को यूज करने के लिए एक स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन की दूरी 200 feet होनी चाहिए.

— FireChat के मुताबिक ये ऐप बिना इंटरनेट के काम करता है. अगर सेल्यूलर नेटवर्क न हो तो भी ये काम करता है. इसे प्लेन्स, पब्लिक ट्रांस्पोर्टेशन, क्रूज शिप, कैंपस और क्राउडेड इवेंट्स में यूज किया जा सकता है. इसके लिए सिर्फ जरूरत ये है कि वहां आस पास कुछ लोग इसे यूज कर रहे हैं.

— इस चैट ऐप से मैसेज और फोटोज भेज सकते हैं. कंपनी का दावा है कि प्राइवेट मैसेज पीयर टु पीयर एनक्रिप्टेड होते हैं.

— FireCahat यूजर्स चैट रूम्स क्रिएट कर सकते हैं जो पब्लिक या प्राइवेट हो सकता है. अगर इंटरनेट चालू होता है तो इस स्थिति में ये ऐप नॉर्मल तरीक से इंटरनेट के जरिए काम करता है.

— इसे यूज करने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल फोन पर FireChat इंस्टॉल करना होगा और फ्री अकाउंट बनाना होगा.

एक बात ध्यान में रखनी वाली है कि ये ऐप वॉट्सऐप और टेलीग्राम की तरह सिक्योर नहीं है, क्योंकि यहां एंड टु एंड एन्क्रिप्शन यूज नहीं किया जाता है. चूंकि ये वाईफाई और ब्लूटूथ के जरिए काम करता है इसलिए ये सिक्योर नहीं है. इस चैट ऐप के डेवेलपर ने वायर्ड को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि लोगों को ये समझना होगा कि ये किसी गलत मकसद से बनाया हुआ टूल नहीं है और ये सिक्योर और प्राइवेट कम्यूनिकेशन के लिए नहीं है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments