Monday, September 27, 2021
Homeव्यापारआज रात से कुछ समय के लिए उपलब्ध नहीं रहेगी रुपये ट्रांसफर...

आज रात से कुछ समय के लिए उपलब्ध नहीं रहेगी रुपये ट्रांसफर करने की यह सुविधा

RBI के tweet के मुताबिक NEFT को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया जा रहा है। 22 मई को काम खत्‍म होने के बाद इस मरम्‍मत के काम की शुरुआत होगी। यह सर्विस शनिवार रात 12.01 बजे से रविवार दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी।

अगर आप रुपयों के लेनदेन के लिए National electronic funds transfer (NEFT) सर्विस का उपयोग करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। रविवार, 23 मई को 14 घंटे के लिए एनईएफटी सेवा बंद रहेगी। इस दौरान आप एनईएफटी के जरिए रुपयों का लेनदेन नहीं कर पाएंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी है। अगर आपको रविवार को एनईएफटी सेवा का उपयोग करना है, तो इस सर्विस के बंद रहने का समय जान लें और समय पर अपना काम निपटा लें, जिससे आपको असुविधा ना हो।

RBI के tweet के मुताबिक NEFT को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया जा रहा है। 22 मई को काम खत्‍म होने के बाद इस मरम्‍मत के काम की शुरुआत होगी। यह सर्विस शनिवार रात 12.01 बजे से रविवार दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी। वहीं, RTGS सिस्‍टम इस दौरान काम करता रहेगा। RBI ने कहा कि बैंक अपने कस्‍टमर को यह जानकारी पहले से मुहैया करा दें, ताकि उन्‍हें दिक्‍कत न हो और वह अपना काम पहले ही निपटा लें। ऐसा ही तकनीकी अपग्रेड 18 अप्रैल को हुआ था।

इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने भी अपने ग्राहकों को ट्वीट कर जानकारी दी है। एसबीआई ने अपने ट्वीट में बताया कि इंटरनेट बैंकिंग, योनो (YONO) व योनो लाइट (YONO Lite) पर एनईएफटी सर्विस शनिवार रात 12.01 बजे से रविवार दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी।

बता दें कि NEFT सर्विस 24X7 काम करती है। हालांकि, इससे पैसा आधे घंटे के अंतराल पर ट्रांसफर होता है। इसमें रकम की सीमा नहीं है। कोई भी कितना भी पैसा ट्रांसफर कर सकता है। बैंकों ने इसे लेकर अलग-अलग लिमिट बना रखी है।

NEFT क्या है?

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक पेमेंट सिस्‍टम है, जो फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है। एनईएफटी द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक और एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा में पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments