Tuesday, September 28, 2021
Homeगैजेट्सये पॉपुलर ऐप कर रहा है यूजर्स की जासूसी, तुरंत करें डिलीट

ये पॉपुलर ऐप कर रहा है यूजर्स की जासूसी, तुरंत करें डिलीट

ToTok नाम का एक पॉपुलर ऐप है जिसे अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है. अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप है तो आप इसे तुरंत डिलीट कर दें. न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप UAE के लिए यूजर्स की जासूसी कर रहा है.

ये ऐप UAE में ज्यादा पॉपुलर है, लेकिन भारत में भी इस ऐप के यूजर्स ठीक ठाक संख्या में हैं. ये एक तरह का चैटिंग ऐप है और ये नया है. रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप के 10 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं. ये ऐप यूज की हर मूवमेंट, मल्टीमीडिया फाइल्स से लेकर यूजर की कन्वर्सेशन ट्रैक करता है.

न्यू यॉर्क टाइम्स की इंवेस्टिगेशन से ये बातें निकल कर आई हैं. बताया जा रहा है कि इस ऐप को Breej Holding नाम की एक कंपनी ने डेवेलप किया है जो DarkMatter के क्लोज मानी जाती है. ये अबू धाबी बेस्ड साइबर इंटेलिजेंस कंपनी है.

गौरतलब है कि नॉर्थ अमेरिका, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और मिडिल इस्ट में ये ऐप तेजी से पॉपुलर हो रहा था. Dark Matter अबू धाबी बेस्ड कंपनी है और यहां पूर्व NSA के कर्मचारी और अमीरात के इंटेलिजेंस अधिकारी काम करते हैं. फिलहाल DarkMatter की जांच अमेरिकी FBI कर रही है.

अगर आप भी ये ऐप यूज करते हैं तो ऐप डिलीट कर दें और ऐप डेटा को मैनुअली क्लियर कर सकते हैं.  फिलहाल कंपनी की तरफ से कोई भी बयान नहीं आया है और ये ऐप अब उपलब्ध भी नहीं है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments