Friday, September 24, 2021
Homeगैजेट्सFacebook को पीछे छोड़ TikTok ने बनाया नया रिकॉर्ड

Facebook को पीछे छोड़ TikTok ने बनाया नया रिकॉर्ड

भारत में 2020 में बेन हुआ शॉर्ट वीडियो मेकिंग चीनी ऐप TikTok एक बार फिर सुर्खियों में बना हुआ है| जी हां, हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक चीनी वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक 2020 में Facebook और उसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp, Instagram, Facebook Messenger को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है।

TikTok के दुनिया में एक अरब यूजर्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि एनालिटिक्स प्लेटफार्म App Annie से Nikkei एशिया द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, TikTok 2019 में चौथे नंबर पर था। यह फेसबुक मैसेंजर को पछाड़कर 2020 में अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया। माना जाता है कि चीन स्थित बाइटडांस के स्वामित्व वाले TikTok के दुनिया भर में एक अरब यूजर हैं, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में 100 मिलियन ज्यादा शामिल हैं, और ये खासतौर पर युवा स्मार्टफोन यूजर्स के बीच लोकप्रिय हैं।

फेसबुक दूसरे स्थान पर बना रहा

इसके अलावा, TikTok के चीनी वर्जन – Douyin- ने भी अपना पहला स्थान बरकरार रखते हुए चीन में अपना दबदबा बनाए रखा। एशिया में, टिक टॉक फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप है। फेसबुक दूसरे स्थान पर बना रहा। हालांकि, इसका मैसेजिंग spp – फेसबुक मैसेंजर – पहले से पांचवें स्थान पर फिसल गया। कुल मिलाकर, 2020 में दुनिया के टॉप 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में से सात अमेरिकी फर्मों द्वारा विकसित किए गए ऐप हैं। और, चार ऐप एक ही कंपनी के स्वामित्व में हैं, जिन्हें टॉप पांच में स्थान दिया गया है- (फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर)।

TikTok की लोकप्रियता ने फेसबुक के स्वामित्व वाले Instagram ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट- वीडियो फीचर Instagram Reels को शुरू किया जो काफी लोकप्रिय है। इस बीच, टिकटॉक ने पिछले महीने यूजर्स को तीन मिनट तक के वीडियो पोस्ट करने देना शुरू किया।

2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले 10 ऐप्स की लिस्ट:

1. टिकटॉक (चीन)

2. फेसबुक (US)

3. व्हाट्सएप (US)

4. इंस्टाग्राम (US)

5. फेसबुक मैसेंजर (US)

6. स्नैपचैट (US)

7. टेलीग्राम (रूस)

8. लाइक (चीन)

9. पिंट्रेस्ट(US)

10. ट्विटर (US)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments