गुजरात से 27 वर्षों के ‘कुशासन’ को जड़ से उखाड़ने का समय आ गया है : खरगे

0
18

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में महंगाई, बेरोजगारी, कोरोना महामारी के कारण हुई मौतों और ‘किसानों से विश्वासघात’ समेत कई मुद्दों को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर प्रहार करते हुए कहा कि प्रदेश से 27 वर्षों के ‘कुशासन’ को जड़ से उखाड़ने का समय आ गया है.खरगे ने कई ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि लोग अब 27 साल का हिसाब मांग रहे हैं. उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी जी, यूं इधर-उधर की बात मत कीजिये, ये बताइये कि क़ाफ़िला क्यूं लुटा? क्यों गुजरात का हर वर्ग – युवा, किसान, महिला, छोटा व्यापारी, दलित, आदिवासी, पिछड़ा वर्ग सब भाजपा से त्रस्त हैं! 27 सालों का हिसाब, गुजरात मांगे

खरगे ने कहा, “गुजरात के लोगों की आमदनी, राष्ट्रीय औसत से है कम! नोटबंदी, गलत थी, जीएसटी और कोरोना काल में मदद न मिलने से गुजरात के हर वर्ग की कमर टूट गई है. महंगाई के लगातार झटकों से जनता का जीना दुश्वार हो गया है. आटा-दाल, दूध, बच्चों की पेंसिल, दवाई, इलाज सब पर जीएसटी लगा दिया गया है.”उन्होंने दावा किया, “गुजरात के किसानों से धोखा, एमएसपी बढ़ोतरी निम्न स्तर पर! मोदी जी ने देश के किसानों से वादा किया था कि लागत+50 प्रतिशत एमएसपी देंगे. ये किसानों के साथ सबसे बड़ा विश्वासघात निकला! गुजरात के किसान भी उर्वरक, डीज़ल, जीएसटी, बिजली और लागत की बढ़ती क़ीमतों से तंग आ चुके हैं!”

दलितों और आदिवासियों का शोषण, भाजपा करती है अपराधियों का संरक्षण! उना कांड जिसमें प्रशासन के संरक्षण में दलितों को सरेआम पीटा गया, उसने हर भारतवासी की अंतरात्मा को झकझोर दिया! आदिवासियों के अधिकार नहीं दिए गए, ‘पेसा’ लागू नहीं किया गया.”उन्होने आरोप लगाया, “महिला विरोधी भाजपा-आरएसएस की मानसिकता ने गुजरात की आधी आबादी के हक़ छीने ! 15-49 वर्ष की आयु वर्ग की 55 प्रतिशत महिलाएं एनीमिक यानी रक्ताल्पता से पीड़ित हैं. महिलाओं के खिलाफ अपराधों के 100 प्रतिशत मामले अदालतों में लम्बित हैं.”

खरगे ने दावा किया, “कोरोना काल को बुरी तरह भुगत चुका गुजरात, पर स्वास्थ्य कर्मी की है बेहद कमी! गांवों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 90 प्रतिशत पद खाली हैं! भाजपा द्वारा लागू ग़लत निजीकरण गुजरात के लाखों नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा को असहनीय बना रहा है.”उन्होंने कहा, “अब वक़्त आ गया है – परिवर्तन का ! राज्य में 27 सालों के भाजपा के कुशासन को जड़ से उखाड़ने का ! अब वक्त आ गया है महात्मा गांधी, सरदार पटेल, मोरारजी देसाई, बलवंतराय मेहता , चिमनभाई पटेल के गुजरात को फिर से बनाने का ! कांग्रेस आएगी, गुजरात की जनता के लिए

ख़ुशहाली लायेगी!” राहुल गांधी ने गुजरात में जहरीली शराब से हुई मौतों को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि महात्मा गांधी एव सरदार पटेल की भूमि को नशे में लिप्त कर दिया है.उन्होंने ट्वीट किया, “ड्राई स्टेट’ गुजरात में कल फिर ज़हरीली शराब से लोगों की मृत्यु हुई! एक तरफ़ दिखावे की शराबबंदी, दूसरी ओर ज़हरीली शराब और ड्रग्स से लोग मर रहे हैं – रोज़गार की जगह ज़हर दे रही है सरकार.” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया, “ये है भाजपा का ‘गुजरात मॉडल’! गांधी-सरदार की भूमि को नशे में लिप्त कर दिया है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here