Wednesday, September 22, 2021
Homeबिहारबिहार : अयाेध्या में रघुपति लड्‌डू के नाम से बिकेगा पटना महावीर...

बिहार : अयाेध्या में रघुपति लड्‌डू के नाम से बिकेगा पटना महावीर मंदिर में मिलनेवाला तिरुपति का नैवेद्यम

पटना : राम रसाेई के बाद अब अयाेध्या में भी महावीर मंदिर पटना की तर्ज पर तिरुपति का नैवेद्यम मिलेगा। लेकिन, इसका नाम हाेगा रघुपति लड्‌डू। रघुपति लड्‌डू तैयार करने के लिए तिरुपति से वेंकटरमण के नेतृत्व में कारीगराें की टीम अयाेध्या पहुंच गई है। 10-15 दिनाें के अंदर रघुपति लड्‌डू की बिक्री शुरू हाे जाएगी।

डिमांड बढ़ने पर मीशन लगाकर बनाए जाएंगे लड्‌डू

फिलहाल अभी पटना से भेजा गया नैवेद्यम लड्‌डू अयाेध्या में मिलने लगा है। रघुपति लड्‌डू बनाने की याेजना फाइनल स्टेज में है। अमावा मंदिर के पास इसके लिए स्थान तय हाे गया है। अभी बाेर्ड नहीं लगा है। जल्द ही रघुपति लड्‌डू के बारे में स्थानीय लाेगाें के साथ बाहर से आने वाले भक्ताें काे भी पता चल सके, इसके लिए पूरे अयाेध्या और आसपास के इलाके में हाेर्डिंग-बैनर व बाेर्ड लगाए जाएंगे। यह लड्‌डू पटना की तरह ही अयाेध्यावासियाें व वहां आने वाले राम भक्ताें काे निर्धारित कीमत चुकाने के बाद प्राप्त हाेगा। इसके लिए रामलला मंदिर के नजदीक पर्याप्त काउंटर बनाने की तैयारी है। अभी लड्‌डू तिरुपति से आए कारीगर के हाथाें से ही तैयार करेंगे। डिमांड बढ़ने पर ऑटाेमेटिक मशीनाें से भी लड्‌डू तैयार किया जाएगा।

अयोध्या में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से आ रहे श्रद्धालु

महावीर मंदिर ट्रस्ट पटना के सचिव आचार्य किशाेर कुणाल ने बताया कि रघुपति लड्‌डू की बिक्री शुरू हाेने से पहले अयाेध्या में दूर-दराज से आने वाले राम भक्ताें की सुविधा के लिए अमावा मंदिर के पास अमानती घर और ओपीडी भी खुलेगा। डाॅक्टराें के रहने की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी। बताया कि अयाेध्या में राम रसोई सफलतापूर्वक चल रही है। हर दिन करीब 1000 भक्त कैमूर के माेकरी गांव से भेजे गए गाेविंद भाेग चावल से बना प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। बांग्लादेश व नेपाल के हिंदुओं के अलावा सबसे ज्यादा लाेग महाराष्ट्र से आ रहे हैं।

राम रसोई में तिरुपति से आए खानसामे बना रहे भोजन

राम रसोई के लिए तिरुपति से आए पी ज्ञानेंद्र के नेतृत्व में वहां के कारीगर भाेजन बना रहे हैं। राम रसोई में कभी पाेंगल, कभी खीर ताे कभी दाल-भात सब्जी की व्यवस्था की जा रही है। किशाेर कुणाल ने बताया कि कारीगर बहुत ही स्वादिष्ट खाना बना रहे हैं। साथ ही भक्ताें काे बड़े प्यार से भाेजन प्रसाद पराेसा जा रहा है। इसका असर यह हाे रहा है कि खाना खाने के बाद लाेग हनुमान जी का जयकारा लगाते हैं। इस तरह पूरे देश में पटना के हनुमान जी की जय जयकार हाे रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments