Monday, September 20, 2021
Homeलाइफ स्टाइलगर्मियों में होने वाली क्रैक्ड स्किन की समस्या को ठीक करने के...

गर्मियों में होने वाली क्रैक्ड स्किन की समस्या को ठीक करने के लिए, अपनाएं यहां दिए जा रहे उपाय

क्रैक्ड स्किन आमतौर पर तब दिखाई देती है, जब किसी भी कारण किसी भी प्रकार के स्किन बैरियर से समझौता किया जाता है। यह ड्राई और इरिटेटेड स्किन का लक्षण है, लेकिन विशेष रूप से कई संभावित कारण जैसे गर्मियों में टेम्प्रेचर का बढ़ना क्रैक्ड स्किन का मुख्य कारण है। पैर, हाथ और होंठ शरीर के अन्य भागों की तुलना में ज्यादा क्रैक्ड होती हैं। फटी या क्रैक्ड स्किन पर कोई भी रैशेज, कट्स या निशान आमतौर पर तब होते हैं,  जब किसी व्यक्ति की स्किन ड्राई और इरिटेटेड होती है। ड्राई और फटी स्किन में इचिंग बहुत ज्यादा होती है। फटी त्वचा शरीर के एक्सपोज्‍ड हिस्से में दिखाई देती है। जहां कई बार बहुत दर्द भी होता है। वहीं लगातार पानी से हाथ धोने से भी यह समस्या हो जाती है। अगर त्वचा में ऑयल नहीं है तो यह मॉयस्चर खो देती है, जो शरीर के सभी हिस्सों को रूखा करके सिकोड़ती है। इसलिए भी क्रैक्ड स्किन की समस्या पैदा होती है, ये समस्या सर्दियों में ही नहीं गर्मियों में भी परेशान करती है।

जब किसी व्यक्ति की स्किन ड्राई और इरिटेटेड होती है। ड्राई और फटी स्किन में इचिंग बहुत ज्यादा होती है। फटी त्वचा शरीर के एक्सपोज्‍ड हिस्से में दिखाई देती है। जहां कई बार बहुत दर्द भी होता है।

उपाय हैं ये

– अगर क्रैक्ड स्किन है तो माइल्ड क्लींजर से धोएं।

– कुछ कपड़े ड्राई स्किन से परेशान कर सकते हैं, इसलिए हमेशा स्मूद और ब्रिदेबल फैब्रिक्स जैसे कॉटन और सिल्क पहनें। वहीं टैक्सचर्ड मटीरियल पहनने से बचें। हाइपोएलर्जेनिक डिटर्जेंट और फैब्रिक सॉफ्टरनर का उपयोग करने से भी जलन कम की जा सकती है। लिक्विड स्किन बैंडेज एक अच्छा ऑप्शन है। यह ओटीसी ट्रिटमेंट क्रैक्‍ड स्किन को एक साथ रखती है, जो त्वचा की हीलिंग प्रोसेस को बढ़ाती है। इस उपलब्ध लिक्विड स्किन बैंडेज में एक छोटे ब्रश के साथ लिक्विड को स्किन में लगाएं। इसमें लिक्विड सूख जाएगा और स्किन को सील कर देगा। पेट्रोलियम जैली स्किन को सील और प्रोटेक्ट करती है। यह स्किन को मॉयस्चर में लॉक करके, क्रैक्ड स्किन को ठीक करने में मदद करती है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments