Tuesday, September 21, 2021
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विटामिन-ए की कमी दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। खासकर कोरोना महामारी के दौर में यह और भी कठिन कार्य है। इसके लिए सेहत पर विशेष ध्यान रखना पड़ता है। लापरवाही बरतने पर कई बीमारियां घर कर जाती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सेहतमंद रहने के लिए संतुलित आहार लें, सही दिनचर्या का पालन करें और रोजाना एक्सरसाइज एवं योग जरूर करें। संतुलित आहार लेने से शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इनमें किसी एक पोषक तत्व की कमी से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खासकर विटामिन-ए की कमी से आंखों पर सबसे अधिक असर पड़ता है। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ए अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रोकली डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज समेत कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

ब्रोकली खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रोकली डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इससे एस्ट्रोजन हार्मोन कंट्रोल में रहता है। साथ ही तनाव में आराम मिलता है। वहीं, ब्रोकली में विटामिन-ए पाया जाता है। इसके लिए डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें।

शकरकंद खाएं

fda.gov की मानें तो 130 ग्राम शकरकंद में 100 कैलोरी होती है। अगर आप 250 ग्राम शकरकंद रोजाना खाते हैं, तो आप 200 कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही शकरकंद विटामिन-ए का मुख्य स्त्रोत है। तकरीबन 100 ग्राम शकरकंद में 14,187 IU विटामिन-ए पाया जाता है। इसके सेवन से विटामिन-ए की कमी को दूर किया जा सकता है।

अंडा खाएं

अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, पीले भाग में विटामिन-डी पाया जाता है। डॉक्टर्स हमेशा बीमारी से ठीक होने के लिए अंडे खाने की सलाह देते हैं। अंडे में विटामिन-ए पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम अंडे में 520 IU विटामिन-ए होता है। इसके लिए आप अंडे का सेवन रोजाना जरूर करें।

साल्मन खाएं

डॉक्टर्स हमेशा डाइट में सीफूड शामिल करने की सलाह देते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-डी और ए पाए जाते हैं। इसके लिए डाइट में साल्मन मछली जरूर शामिल करें। साथ ही आप अलसी को भी शामिल कर सकते हैं।

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