Saturday, September 25, 2021
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मोटापा घटाने के लिए नाश्ते से इन 3 फूड्स को करें स्किप

सेहतमंद रहने के लिए सुबह का हेल्दी नाश्ता बेहद जरूरी है। सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिसमें प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में हो और जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रखें। हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि हम सुबह का नाश्ता अक्सर स्किप कर देते हैं, अगर नाश्ता करते भी है तो ऐसी चीज़ें खाते हैं जो हमारी सेहत के लिए हेल्दी फूड नहीं है। नाश्ते में ऑयली और जंक फूड हमारी सेहत सुधारने के बजाय हमें मोटापा का शिकार बना सकते हैं। कम खाकर भी लगातार आपकी टमी बाहर आ रही है तो उसके लिए आपका नाश्ता जिम्मेदार है। नाश्ते में कुछ चीज़ों का सेवन आपको मोटापा का शिकार बना रहा है। आइए जानते हैं मोटापा और बैली फैट कंट्रोल करने के लिए नाश्ते से किन फूड्स को स्किप करने की जरूरत है।

कम खाकर भी लगातार आपका टमी बाहर आ रहा है तो उसके लिए आपका नाश्ता जिम्मेदार है। नाश्ते में ऑयली और जंक फूड का सेवन हमारी सेहत सुधारने के बजाय हमें मोटापा का शिकार बना सकते हैं।

नाश्ते में प्रोस्टेट फूड्स से करें परहेज:

आप सुबह के नाश्ते में तली-भुनी चीजें खाते हैं तो अपनी इस डाइट हैबिट को बदल लीजिए। नाश्ते में प्रोस्टेट फूड आपके वजन को तेजी से बढ़ाते हैं। इन फूड्स को बनाने में तेल, मसालों का इस्तेमाल ज्यादा होता है जो सेहत को खराब करता है। चिप्स, पॉपकॉर्न, ड्राई फ्रूट्स, स्नैक्स और फ्रोजेन फूड्स सभी प्रोस्टेट फूड की श्रेणी में आते हैं जिसका नाश्ते में सेवन वज़न बढ़ा सकता है।

केक या कुकीज़ खाते हैं तो इनसे तौबा कीजिए:

आप नाश्ते में केक और कुकीज खाते हैं तो इन्हें खाना बंद कर दीजिए। इन फूड्स को बनाने के लिए मैदा, चीनी और सैचुरेटेड फैट का प्रयोग होता है, जिनका नाश्ते में सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है, साथ ही मोटापा भी बढ़ाता है।

नूडल्स से करें परहेज़:

अक्सर लोग सुबह ऑफिस जाने की जल्दबाजी में नाश्ता बनाने से परहेज़ करते हैं और नाश्ते के नाम पर नूडल्स बनाकर खा लेते हैं। आप जानते हैं नाश्ते में नुडल्स का इस्तेमाल आपका मोटापा बढ़ा सकता है। नूडल्स मैदे के बने होते है जिसमें बहुत कम फाइबर मौजूद होता है। स्वाद में टेस्टी लगने वाले नूडल्स सेहत को बिगाड़ते हैं, साथ ही बैली फैट में भी इज़ाफा करते हैं।

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