Friday, September 24, 2021
HomeबिहारCBSE को आवेदन देने का आखिरी मौका आज

CBSE को आवेदन देने का आखिरी मौका आज

CBSE की 10 वीं और 12 वीं परीक्षा के रिजल्ट से नाराज स्टूडेंट्स के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज यानि 11 अगस्त है। 10 अगस्त तक स्कूलों को दिए गए आवेदन में 75 % स्टूडेंट्स ने रिजल्ट पर आपत्ति जताई है। स्टूडेंटस का कहना है कि CBSE को अपना मापदंड बदलना होगा, जिससे स्कूलों की खराब रिपोर्ट की सजा बच्चों को नहीं मिले। स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोाएशन ने भी CBSE ने बच्चों के भविष्य को लेकर गंभीरता दिखाने की मांग की है।

स्टूडेंट्स की नाराजगी पर CBSE ने दिया मौका

10 वीं और 12 वीं के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स में काफी उबाल था। स्टूडेंट्स CBSE पर पर आक्रोशित थे। बिहार में लगातार प्रदर्शन चल रहा था और तोड़ फोड़ किए जा रहे थे। बवाल काफी बढ़ गया जिसपर CBSE को टीम गठित करनी पड़ी। CBSE ने रिजल्ट पर आपत्ति जताने वाले स्कूलों के जरिए बच्चों की शिकायत मांगी और इस पर एक्श्सन के लिए एक टीम बनाई। स्कूलों को लगातार बच्चे आपत्ति दर्ज करा रहे हैं। 10 अगस्त तक CBSE को संबाेधित स्कूलों में छात्रों की जो भी शिकायत मिली है उसमें छात्र असंतुष्ठ दिखाई पड़े हैं। छात्रों का आरोप है कि जब एक ही साथ एक क्लास में दो स्टूडेंट पढ़ाई किए और बिना एग्जाम दिए दोनों को पास किया गया। ऐसे में एक छात्र कम्पार्टमेंटल और दूसरा 90 प्रतिशत अंक कैसे पा सकता है।

स्कूलों ने कहा- CBSE से की जा रही मांग

स्कूलों का कहना है कि स्टूडेंट्स की शिकायतों और आपत्तियों के आधार पर CBSE से मांग की जा रही है कि बच्चों को रिजल्ट से संतुष्ठ किया जाए। मामला बच्चों के कैरियर से जुड़ा है और कोरोना का काल है। ऐसे में बच्चों के दिमाग पर अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। स्कूलों का कहना है कि CBSE से लगातार मांग की जा रही है कि स्टूडेंट्स का रिजल्ट ठीक किया जाए। स्टूडेंट्स को लग रहा है कि गलती स्कूलाें की है और इस कारण से स्टूडेंटस का आक्रोश स्कूलों पर ही फूट रहा है। ऐसे में स्कूलों को और बच्चों के भविष्य को बचाने के लिए CBSE को कोई बड़ा एक्शन लेना चाहिए।

बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद का कहना है कि CBSE ने आपत्ति के लिए बच्चों से स्कूलों में आवेदन देने के लिए मौका दिया था। 11 अगस्त तक बच्चों को आवेदन करना था। अब तक जो भी मामले आए हैं इसमें बच्चों ने यही कहा है कि एक ही क्लास में बच्चों के साथ भेदभाव किया गया है। छात्रों ने शिकायत में कहा है कि स्कूल की तरफ से मार्कस दिए गए उसी को लागू किया जाए। 75 प्रतिशत से अधिक बच्चों की पीड़ा एक जैसी है। वह इस बार के रिजल्ट से जरा भी संतुष्ठ नहीं हैं। हर स्कूल महज 10 से 15 प्रतिशत बच्चे ऐसे हैं जो रिजल्ट से संतुष्ठ दिख रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि 3 साल पहले जिन बच्चों का मार्कस कम आया था उस आधार पर इस साल के बच्चों को सजा क्यों दी जा रही है। 3 साल वाली पालिसी को कैंसिल करने की मांग की जा रही है। शमायल अहमद का कहना है कि CBSE ने केवल स्कूल के प्रैक्टिकल को ही माना है। स्कूल ने पहले जो बच्चों का मार्कस भेजा था उसे नहीं माना गया। एसोसिएशन का कहना है कि वह बच्चों के साथ खड़ा है कहीं से भी कोई समस्या नहीं होने पाएगी। CBSE से मांग की गई है कि वह बच्चों के साथ स्कूलों के भविष्य को ध्यान में रखकर मार्किंग करांए।

25 अगस्त से होगा CBSE का कंपार्टमेंटल एग्जाम

CBSE ने 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। 10 वीं और 12 वीं दोनों की परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू हो जाएगी। वहीं प्राइवेट और इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं भी 25 से शुरू हो जाएंगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट के लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स LOC 11 से 15 अगस्त तक जमा होंगे। CBSE सभी परीक्षा के परिणाम को 30 सितंबर तक जारी कर देगी। कोरोना काल में एक दिन में एक ही परीक्षा ली जाएगी।

सभी शहरों में बढ़ेगी संख्या

बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी शहरों में सेंटर्स की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड ने कहा है कि एक सेंटर पर कम से कम विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। कोविड प्रोटोकॉल के सारे नियमों का पालन किया जाएगा। 12 वीं की परीक्षा अंग्रेजी इलेक्टिव और अंग्रेजी कोर विषय से और 10वीं की परीक्षा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने शुरू हो रही है। परीक्षा सुबह 10:30 से 1:30 तक आयोजित होगी। बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि केवल मुख्य विषयों की ही परीक्षा होगी। 12वीं में 19 विषय और 10वीं में दस विषयों की परीक्षा आयोजित होगी। एडमिट कार्ड बोर्ड वेबसाइट से डाउनलोड होगा। बहुत जल्द इसको लेकर जानकारी साझा की जाएगी।

10वीं का शेड्यूल

25 अगस्त- इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी 27 अगस्त – इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर 31 अगस्त- सोशल साइंस 2 सितंबर – हिंदी कोर्स ए और हिंदी कोर्स बी 3 सितंबर- होम साइंस 4 सितंबर- साइंस 7 सितंबर- कंप्यूटर एप्लिकेशन 8 सितंबर- मैथ स्टैंडर्ड व मैथ बेसिक

12वीं का शेड्यूल

25 अगस्त- इंग्लिश 26 अगस्त- बिजनेस स्टडीज 27 अगस्त- पॉलिटिकल साइंस 28 अगस्त- फिजिकल एजुकेशन 31 अगस्त- एकाउंटेंसी 1 सितंबर- इकोनॉमिक्स 2 सितंबर – सोशियोलॉजी 3 सितंबर- केमिस्ट्री 4 सितंबर- साइकोलॉजी 6 सितंबर- बायोलॉजी 7 सितंबर- हिंदी इलेक्टीव व हिंदी कोर 8 सितंबर- कंप्यूटर साइंस व इंफॉर्मेटिक्स 9 सितंबर- फिजिक्स 11 सितंबर- भूगोल 13 सितंबर- गणित 14 सितंबर – इतिहास 15 सितंबर- होम साइंस

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments