Sunday, September 19, 2021
Homeराजस्थानरेलवे भर्ती बोर्ड के NTPC एग्जाम, आंसर-की पर आपत्ति का आज अंतिम...

रेलवे भर्ती बोर्ड के NTPC एग्जाम, आंसर-की पर आपत्ति का आज अंतिम दिन

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ली गई नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) की CBT-1 एग्जाम आंसर-की और ऑब्जेक्शन ट्रैकर के जारी लिंक आपत्ति दर्ज कराने का सिलसिला जारी है। इसके लिए सोमवार लास्ट डेट है।

RRB अजमेर के अनुसार, अभ्यर्थी 23 अगस्त को रात 11.59 बजे तक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों, विकल्पों और उत्तर कुंजी में दिए गए जवाबों पर आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। प्रति आपत्ति पर अभ्यर्थी को 50 रुपए का शुल्क (बैंक चार्ज के अतिरिक्त) देना होगा। यह राशि ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है। दर्ज कराई गई आपत्ति सही पाए जाने पर अभ्यर्थियों को शुल्क लौटाया जाएगा। अन्यथा यह राशि नॉन-रिफंडेबल होगी।

वापस लौटाया जाएगा शुल्क, ऑनलाइन करें बैंक डिटेल अपडेट, 31 अगस्त लास्ट डेट

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित की गई नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों का शुल्क वापस लौटाया जाएगा। अभ्यर्थी इसके लिए RRB की वेबसाइट पर ऑन लाइन रूप से खाते का विवरण अपडेट करना होगा। RRB द्वारा 31 अगस्त तक अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई है।

RRB की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार जो अभ्यर्थी 28 दिसंबर 2020 से 31 जुलाई 2021 तक 7 चरणों में आयोजित प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) में उपस्थित हुए थे। आरआरबी इन सभी अभ्यर्थियों को बैंकिंग, सेवा शुल्क की कटौती के बाद, उनके परीक्षा शुल्क की वापसी करेगी। आरआरबी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्वएसएम, पीडब्ल्यूबीडी, महिला, अल्पसंख्यक, ईबीसी व ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए और अन्य के लिए 400 रुपए परीक्षा शुल्क तय किया था।

खाता अपडेट जरूरी

RRB ने कहा कि इस परीक्षा के आवेदकों को लगभग 2 वर्ष हो चुके हैं। संभव है इस अवधि में अभ्यर्थियों के खाते के विवरण में परिवर्तन हो सकता है। जांच के दौरान, यह देखा गया कि एक ही खाता संख्या से बड़ी संख्या में भुगतान किए गए और कई उम्मीदवारों के बैंक खाते का विवरण उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, हाल के विलय के बाद कुछ बैंकों के आईएफएससी कोड बदले गए होंगे। इसलिए, सही अभ्यर्थियों को शुल्क वापसी भेजने के लिए उनके बैंक खाते की पुष्टि करना और अपडेट लेना आवश्यक है।

इसके लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर एक अपडेट बैंक खाता लिंक प्रदान किया जाएगा जो 11 अगस्त 2021, 10:00 बजे से लाइव है। यह लिंक 31 अगस्त 2021 को 23:59 बजे तक सक्रिय रहेगा। आरआरबी द्वारा उन अभ्यर्थियों को (जो सीबीटी-1 में शामिल हुए थे) को उनके पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर उनके सही बैंक खाते का विवरण प्रदान करने के लिए एसएमएस और ईमेल भी भेजे जाएंगे।

ये करें अभ्यर्थी

RRB ने सीबीटी-1 में बैठने वाले सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि वे परीक्षा शुल्क की वापसी प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते का विवरण दे। साथ ही यह तय कर लें कि दर्ज किया गया बैंक खाता संख्या, नाम और IFSC कोड सही है और अपलोड करने से पहले इसे ध्यान से देखें। अपलोड करने के बाद बैंक विवरण में संशोधन संभव नहीं होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments