Tuesday, September 21, 2021
Homeव्यापारBudget 2020 : शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, लेकिन ये सेक्टर भर...

Budget 2020 : शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, लेकिन ये सेक्टर भर सकते हैं आपकी झोली

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट 2020
  • Budget 2020: शेयर मार्केट में हुई जबरदस्त गिरावट

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर दिया है. इस बजट के बाद शेयर मार्केट जबरदस्त तरीके से लुढ़क गया. सेंसेक्स में 1000 अंकों से ज्यादा की तो वहीं निफ्टी में 300 अंकों से ज्यादा की भारी गिरावट देखने को मिली. आखिर में सेंसेक्स 987.96 अंक की गिरावट के साथ 39735.53 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 300.25 अंक की गिरावट के साथ 11661.85 अंक पर बंद हुआ. हालांकि Budget 2020 पेश करने के बाद शेयर मार्केट में आई गिरावट के बावजूद कई सेक्टर ऐसे भी हैं, जिनमें जबरदस्त मुनाफा कमाने की संभावना बन रही है.

कौन से सेक्टर करेंगे मालामाल?

पीएम कुसुम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा. वहीं पानी की कमी को देखते हुए 100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए. ऐसे में पंप और पाइप से जुड़े शेयरों के साथ ही एग्रीकल्चर से जुड़े शेयरों में निवेश करना आने वाले वक्त में अच्छा मुनाफा दे सकता है.

आईटी सेक्टर में बढ़त की उम्मीद

बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश भर में डाटा सेंटर पार्क बनाए जाने की बात कही है. साथ ही उन्होंने डेटा को खजाना बताया है. साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए क्वांटम टेक्नोलॉजी (Quantam Technology) पर जोर देकर सरकार की योजना बताई. इसके अलावा BharatNet से 1 लाख ग्राम पंचायत जुड़ेंगे. वहीं BharatNet के लिए 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इस लिहाज से आईटी सेक्टर में आने वाले वक्त में ग्रोथ देखी जा सकती है. सरकार डेटा के मामले में सकारात्मक है. आईटी सेक्टर के शेयरों में निवेश कर मुनाफा कमाया जा सकता है.

IDBI बैंक में सरकार अपना बचा हुआ हिस्सा बेचने की तैयारी में है. सरकार निजी निवेशकों को IDBI बैंक की हिस्सेदारी बेचेगी. ऐसे में लंबे वक्त के लिए IDBI बैंक में निवेश किया जा सकता है. एलआईसी की भी IDBI बैंक में एक बड़ी हिस्सेदारी है. ऐसे में बैंक के ग्रोथ की संभावनाएं देखी जा रही हैं.

गैस/एनर्जी के शेयरों में उछाल की संभावना

वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि नेशनल गैस ग्रिड की शुरुआत होगी. इसके साथ ही पावर-एनर्जी के लिए 22 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. साथ ही रेलवे की खाली जमीन पर सोलर एनर्जी सेंटर बनेंगे. ऐसे में गैस/एनर्जी से जुड़े शेयर में आने वाले दिनों में तेजी देखी जा सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments