Friday, September 24, 2021
Homeलाइफ स्टाइललाइफ स्टाइल : अनिद्रा जैसी समस्या से हैं परेशान , तो अपनायें...

लाइफ स्टाइल : अनिद्रा जैसी समस्या से हैं परेशान , तो अपनायें ये टिप्स.

आज के समय दौड़ – भाग भरी जिंदगी में अपने आप के लिए लोग समय नहीं निकाल पाते हैं। देखा जाए तो आज के समय में हर दूसरा इंसान वयस्त ही नज़र आता हैं। देखा जाये तो लोगों के जीवन में अनिद्रा की समस्यां बढ़ती ही जा रही हैं।

वहीं नींद न आने की समस्या से हर दूसरा इंसान ग्रसित हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी हैं की इस अनिद्रा जैसे बीमारी से अब निजात भी मिल सकता हैं।अगर आप पूरी रात अपने बिस्तर पर करवट बदलने में गुजार देते हैं तो समझिए आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। और इस समस्या के लिए अनियमित जीवनशैली, अवसाद और चिंता जिम्मेदार है। अगर आप अवसाद से जूझ रहे हैं तो अनिद्रा की समस्या का सामना कर सकते हैं। आपकी रात की नींद हराम हो सकती है।

दरअसल इसके अलावा, स्मार्टफोन चलाने की लत और देर रात तक लैपटॉप व टीवी पर फिल्में देखने की वजह से भी आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है। घबराने की जरूरत नहीं है आप बिना दवाई के ही अनिद्रा की समस्या पर काबू पा सकते हैं।

इसके लिए आपको छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना है जैसे कि आपकी बेडशीट साफ हो। तकिए में नया कवर हो और वो भी एकदम स्वच्छ हो। इससे आपको आसानी से नींद आएगी।

लेकिन आप रोज रात को सोने से पहले आधे-एक घंटा घूमें। इससे आपके शरीर को रिलेक्स मिलेगा और आपको अच्छी नींद आएगी। कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाते ही बिस्तर से चिपक जाते हैं आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। बिस्तर पर न ही खाना खाएं और न ही बहुत देर तक स्मार्टफोन चलाएं। अगर आप इन छोटी-छोटी सावधानियों को बरतेंगे तो आपको नींद की दवाई लेने की जरूरत नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments