Sunday, September 26, 2021
Homeविश्वस्टेट ऑफ द यूनियन : ट्रम्प ने स्पीकर पेलोसी से हाथ नहीं...

स्टेट ऑफ द यूनियन : ट्रम्प ने स्पीकर पेलोसी से हाथ नहीं मिलाया, तो भाषण खत्म होते ही उन्होंने राष्ट्रपति के संबोधन की कॉपी फाड़ी

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों के साझा सत्र को संबोधित किया। यह ट्रम्प का तीसरा स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन रहा। इस बार स्टेट ऑफ द यूनियन की थीम ‘इट्स द ग्रेट अमेरिकन कमबैक!’ (अमेरिका की महान वापसी) रही। इस दौरान राष्ट्रपति और संसद के निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) की स्पीकर नैंसी पेलोसी के बीच तल्खी दिखी। ट्रम्प के संबोधन के ठीक पहले पोडियम की तरफ जाते वक्त पेलोसी ने अपनी चेयर से खड़े होकर अभिवादन के तौर पर उनसे हाथ मिलाने के लिए बढ़ाया, लेकिन राष्ट्रपति इसे नजरअंदाज कर आगे बढ़ गए। ट्रम्प के भाषण के दौरान उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कई बार खड़े होकर ताली बजाई, जबकि स्पीकर नैंसी पेलोसी अपनी जगह पर बैठी रहीं। इसके बाद जैसे ही ट्रम्प ने भाषण खत्म किया, वैसे ही पेलोसी ने संसद में सबके सामने उनके संबोधन की कॉपी फाड़ दी।

स्टेट ऑफ द यूनियन के मुख्य अंश

  • ट्रम्प ने कोरोनावायरस की समस्या पर कहा कि हम चीन सरकार के साथ मिलकर इसका समाधान खोज रहे हैं। मेरा प्रशासन नागरिकों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए हरसंभव कदम उठा रहा है।
  • “चीन ने दशकों तक अमेरिका का फायदा उठाया, हमने इसे रोका। इसी दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी सरकार के साथ हमारे रिश्ते काफी बेहतर हुए।”
  • ट्रम्प ने कहा, “मैंने राष्ट्रपति पद संभालते ही अमेरिका की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिशें तेज कर दीं। मैंने नौकरियों को खत्म करने वाले रिकॉर्ड नियामकों में बदलाव किया। टैक्स में ऐतिहासिक और रिकॉर्ड कमी की। इसके अलावा ईमानदार व्यापार समझौतों के लिए लड़ाई लड़ी।”
  • “हमारे साहसिक अभियानों की वजह से अमेरिका दुनिया में तेल और नेचुरल गैस के उत्पादन में दुनिया में नंबर-1 हो गया है।”
  • ट्रम्प ने वेनेजुएला के विपक्षी नेता जुआन गाइदो का स्टेट ऑफ द यूनियन में स्वागत किया। कहा- वेनेजुएला के वामपंथी नेता निकोलस मादुरो के जुल्म जल्द खत्म होंगे।
  • “अमेरिका की आजादी सुरक्षित रखने के लिए हमने मिलिट्री में 2.2 ट्रिलियन डॉलर (156 लाख करोड़ रु.) निवेश किया है। हमने अमेरिका में ही बने विमान, मिसाइल, रॉकेट, शिप और कई बेहतर चीजें खरीदी हैं।” ट्रम्प ने मिलिट्री में निवेश का जो आंकड़ा बताया है, वह भारत की अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है।
  • “तीन साल पहले आईएस के आतंकियों के पास इराक और सीरिया की 20,000 वर्ग मील जमीन थी। आज आईएस को 100% खत्म कर दिया गया है और उनका नेता अबु बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है।”

कल ट्रम्प के महाभियोग पर भी वोटिंग 
अमेरिकी संसद के उच्च सदन- सीनेट में गुरुवार (स्थानीय समयानुसार बुधवार) को ट्रम्प के महाभियोग प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। ऐसे में ट्रम्प अपने खिलाफ आरोपों पर भी बोल कर सांसदों को अपने पक्ष में वोट करने के लिए मना सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments