Friday, September 17, 2021
Homeविश्वमहाभियोग : सांसद ने कहा- ट्रम्प के साथ ऐसा बर्ताव हो रहा,...

महाभियोग : सांसद ने कहा- ट्रम्प के साथ ऐसा बर्ताव हो रहा, जैसा ईसा मसीह के साथ सूली पर चढ़ाने से पहले किया गया

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ लाए गए महाभियोग प्रस्ताव पर बुधवार को संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में वोटिंग हुई। इस प्रस्ताव के समर्थन में 230 वोट पड़े, जबकि विरोध में 197 वोट डाले गए। सदन में प्रस्ताव पर बहस के दौरान ही कई ऐसे मौके आए जब सांसदों ने ट्रम्प के पक्ष-विपक्ष में विवादास्पद बयान दिए। हालांकि, इनमें सबसे ज्यादा चर्चित बयान जॉर्जिया के सांसद बैरी लूडरमिल्क का रहा। लूडरमिल्क ने ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग कार्रवाई की तुलना ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने से कर दी।

लूडरमिल्क ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में कहा, “मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं, जब ईसा मसीह को राजद्रोह के झूठे आरोप में फंसाया गया, तब रोम के गवर्नर ने उन्हें अपने आरोपियों के साथ आमने-सामने आने का मौका दिया। ट्रम्प को इस सुनवाई में जितने अवसर और अधिकार दिए गए, उससे कई ज्यादा अधिकार ईसा मसीह को सजा सुनाने वाले अधिकारी ने उन्हें दिए।”

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ ‘ट्रम्प टू जीसस’ हैशटैग

उनके इस बयान के बाद ट्विटर पर ‘ट्रम्प टू जीसस’ हैशटैग ट्रेंड होने लगा। ट्रम्प पर कार्रवाई के विरोध में ईसा मसीह की बात करने वाले लूडरमिल्क अकेले सांसद नहीं रहे। उनके अलावा पेन्सिलवेनिया से रिपब्लिकन पार्टी से सांसद फ्रेड केलर ने भी वोटिंग से पहले ईसा मसीह के शब्द पढ़े। उन्होंने कहा, “भगवान, उन सभी को माफ कीजिएगा, जिन्हें नहीं पता कि वे क्या कर रहे हैं।”

ट्रम्प और ईसा मसीह में सिर्फ एक ही बेगुनाह है: लेखक जेम्स मार्टिन

लूडरमिल्क के इस बयान पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई। अमेरिकी लेखक और पादरी जेम्स मार्टिन ने राष्ट्रपति का मजाक उड़ाते हुए कहा, “ट्रम्प और ईसा मसीह के साथ बर्ताव में कुछ फर्क थे। रोम के अधिकारी ने उन्हें पिटवाया था, रातोंरात जेल भिजवा दिया था और क्रॉस के साथ उन्हें सड़कों पर घुमाया था। बाद में उस अधिकारी ने ईसा को उसी क्रॉस में टांग दिया था, जहां उनकी मृत्यु हो गई। इसलिए राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ हुए व्यवहार की ईसा मसीह के साथ तुलना बकवास है। दोनों में से सिर्फ एक ही बेगुनाह है।

जो कैनेडी: बेटे-बेटी को संबोधित कर युवाओं को फैसले की वजह बताई

सुनवाई के दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के पोते जो कैनेडी भी सदन में मौजूद थे। उन्होंने भाषण के दौरान अपने बेटे और बेटी को संबोधित करते हुए ट्रम्प के खिलाफ वोट करने के अपने फैसले की वजह बताई। उन्होंने कहा, “प्यारे एली और जेम्स। यह समय है जिसे आप अपनी इतिहास की किताबों में पढ़ेंगे। राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपनी ताकतों का दुरुपयोग किया है। उन्होंने इन ताकतों को अपने ही लोगों के खिलाफ इस्तेमाल किया है, जो बिल्कुल गलत है।”

ट्रम्प पर अनुमानों के आधार पर आरोप: सांसद डग कॉलिन्स

रिपब्लिकन सांसद डग कॉलिन्स ने सदन पर ट्रम्प के खिलाफ अनुचित और अवैध जांच चलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पूरी महाभियोग की प्रक्रिया सिर्फ अनुमानों पर चली है। यह महाभियोग साजिश के तौर पर चुनाव से पहले ही लाया गया, ताकि देखा जा सके कि अमेरिकियों को कुछ मुद्दा दिया जा सके।

सीनेट में पेश होगा महाभियोग प्रस्ताव

प्रस्ताव पास होने के साथ ही निचले सदन में ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग कार्रवाई पूरी हो गई। ट्रम्प देश के इतिहास में तीसरे ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिन पर संसद में महाभियोग की कार्रवाई की गई। अब उनके खिलाफ संसद के उच्च सदन सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments