Tuesday, September 28, 2021
Homeराज्यगुजरातअहमदाबाद : ट्रम्प ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया, तीन बंदरों की...

अहमदाबाद : ट्रम्प ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया, तीन बंदरों की थ्योरी समझी; फिर विजिटर बुक में लिखा- माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू!

नई दिल्ली/अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रम्प को गले लगाकर स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां करीब 20 मिनट रुके। ट्रम्प और मोदी ने बापू की तस्वीर पर सूत की माला चढ़ाई। राष्ट्रपति और पत्नी मेलानिया ने चरखा चलाया और गांधी के तीन बंदरों वाली थ्योरी समझी। इसके बाद ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- ‘माय ग्रेट फ्रेंड मोदी, थैंक यू।’ ट्रम्प का बतौर राष्ट्रपति यह पहला भारत दौरा है।

ट्रम्प के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी भारत आए हैं। बीते 61 साल में ट्रम्प भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बराक ओबामा दो बार भारत दौरे पर आए थे।

रेड कार्पेट पर मोदी और ट्रम्प। कार्पेट के दोनों तरफ लोककला का प्रदर्शन करते कलाकार।

अहमदाबाद के बाद ट्रम्प ताजमहल देखने आगरा जाएंगे। 25 फरवरी को ट्रम्प का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ मोदी की हैदराबाद हाउस में औपचारिक मुलाकात होगी। दोनों नेता संयुक्त बयान भी जारी करेंगे।

मोदी का पत्नी मेलानिया से परिचय कराते ट्रम्प।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ट्रम्प परिवार 5 टियर सुरक्षा घेरे में रहेंगे। अमेरिका के प्रथम परिवार की अंदरूनी सुरक्षा का पूरा जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के हवाले रहेगा और इन तक पहुंच केवल भारतीय लायजनिंग अधिकारियों की ही होगी। दूसरे चक्र में एनएसजी, चेतक कमांडो, अर्ध सैनिक बल और अंत में बाहरी सुरक्षा व देखरेख की जिम्मेदारी गुजरात, उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के 25 हजार जवानों की रहेगी। ट्रम्प की हर घंटे की सुरक्षा पर करीब डेढ़ करोड़ और 36 घंटे की यात्रा में सुरक्षा पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

सख्त प्रोटोकॉल

अमेरिकी खुफिया एजेंट कड़े प्रोटोकॉल का पालन करते हुए राष्ट्रपति के सांकेतिक कॉल साइन तक को साझा नहीं करते। अफसर समानांतर और सुरक्षित वायरलेस प्रणाली के जरिए आवागमन की बारीकियों का संचालन करेंगे। ये कॉल साइन सुरक्षा में तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों से अंतिम समय में शेयर किए जाएंगे। काफिला जहां से भी काफिला गुजरेगा, उसके ताकतवर जैमर्स आसपास के सभी तरह के मोबाइल और वायरलेस सिग्नल कुछ समय के लिए बंद कर देंगे।

ट्रम्प 6 साल में अहमदाबाद पहुंचने वाले 5वें राष्ट्राध्यक्ष

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सितंबर 2014 में अहमदाबाद आए थे। उस समय रिवरफ्रंट पर मोदी और जिनपिंग के एक ही झूले पर झूलने की तस्वीरें काफी चर्चा में रही थीं।
  • जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे सितंबर 2017 में पत्नी अकई समेत 2 दिनों के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। मोदी के साथ 8 किमी लंबा रोड शो भी किया था।
  • इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जनवरी 2018 में अहमदाबाद आए थे। उन्होंने मोदी के साथ अहमदबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो भी किया था।
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पत्नी और तीन बच्चों के साथ फरवरी 2018 अहमदाबाद पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ नहीं थे। 23 फरवरी को राष्ट्रपति भवन में मोदी ने उनका औपचारिक रूप से स्वागत किया था।

भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति

सालराष्ट्रपतिकिसने अगवानी की
1959ड्वाइट आइजनहॉवरपं जवाहर लाल नेहरू
1969रिचर्ड निक्सनइंदिरा गांधी
1978जिमी कार्टरमोरारजी देसाई
2000बिल क्लिंटनअटल बिहारी वाजपेयी
2006जॉर्ज डब्ल्यू बुशमनमोहन सिंह
2010बराक ओबामामनमोहन सिंह
2015बराक ओबामानरेंद्र मोदी
2020डोनाल्ड ट्रम्पनरेंद्र मोदी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments