Friday, September 24, 2021
Homeऑटोमोबाइलऑटो एक्सपो 2020 : सुरक्षा फीचर्स के साथ बढ़ेगा कारों पर भरोसा

ऑटो एक्सपो 2020 : सुरक्षा फीचर्स के साथ बढ़ेगा कारों पर भरोसा

सड़कों पर बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए कार निर्माता कंपनियों ने सुरक्षा पर फोकस बढ़ा दिया है। कंपनियां छोटी कारों में एयरबैग, सेंसर तकनीक, जीपीएस, लर्ॉंकग सिस्टम समेत तमाम सुरक्षा फीचर को अपग्रेड कर रही हैं। लेवल-3 तकनीक से भी कारों को लैस कर रही हैं। ऑटो एक्सपो में आईं कंपनियों ने सुरक्षा को लेकर ऐसी ही निष्ठा दिखाई है। कंपनियों का कहना है कि जब सुरक्षा रहेगी तो कारों पर लोगों का भरोसा भी बढ़ेगा। सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ते ही दुर्घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं। इसको लेकर सुरक्षा पर फोकस बढ़ गया है। ऑटो एक्सपो में आईं कारों में सुरक्षा को विशेष ध्यान दिया जा रहा है। भारतीय बाजार में आने वाली विदेशी कंपनियां भी सुरक्षा फीचर पर जोर दे रही हैं।

रेनॉ की डस्टर आरएक्सजेड भी अप्रैल तक नए रंग-रूप में आएगी। बीएस-6 तकनीक पर आने वाली इस गाड़ी में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। कार के बेहतर संतुलन के लिए इसके टायर का साइज बढ़ा दिया गया है। अब 16 से 17 इंच में टायर होंगे। इससे ग्राउंड किलियरेंस भी बढ़ जाएगा। इसमें क्रूज कंट्रोल सिस्टम भी लगा होगा। यानी हाइवे पर गाड़ी को आप एक गति पर सेट कर दोगे तो उतने में ही चलती रहेगी। गति नियंत्रण वाले क्षेत्रों में यह सिस्टम कारगर साबित होगा। इसकी एक्स शो रूम कीमत 9.9 लाख रुपये होगी।

महिंद्रा की केयूवी-100 भी आएगी एयरबैग के साथ 
र्मंहद्रा की केयूवी-100 इलेक्ट्रिक कार बाजार में आ गई है। ऑटो एक्सपो में इसको लॉन्च किया गया है। इस छोटी कार में भी एयरबैग हैं। इसके अलावा इसके टायर को भी भारतीय बाजारों की तरह डिजाइन कराया गया है। एक बार चार्ज करने पर यह कार 147 किलोमीटर चलेगी। एक्स शो रूम में इसकी कीमत 8.25 लाख रुपये है।

मारवल एक्स की गति आगे की कार के हिसाब से दौड़ेगी
एमजी मोटर्स ने मारवल एक्स कार को लॉन्च कर दिया है। यह कार सुरक्षा के पैमाने पर कई मायनों में अलग है। इस कार में नई तकनीक का प्रयोग किया गया है। अगर मारवल एक्स से आप सफर करेंगे और आगे वाली कार की गति कम हो जाती है तो इसकी गति अपने आप कम हो जाएगी।

देसी कंपनी ने पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक तिपहिया उतारा
ओमोगा सीकी ने मालवाहक श्रेणी में देश का पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक तिपहिया उतारा हैर्। ंसघा ब्रांड तहत पेश इस वाहन की शुरुआती कीतम 3.5 लाख रुपये है। कंपनी का दावा का है कि एक बार चार्ज करने पर यह 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।  कंपनी का दावा है कि इसे मेक इन इंडिया अभियान के तहत बनाया गया है और इसमें 99 फीसदी कलपुर्जे भारत में बने हैं।

एमजी मोटर्स ने ऑटो एक्सपो-2020 में अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी को पेश भी किया है। एमजी मोटर्स की यह पहली इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज होने पर 340 किलो मीटर तक दौड़ेगी। एक बार चार्ज करने में 320 रुपये का खर्च आएगा। कंपनी इस कार को दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु ,हैदराबाद व मुंबई समेत पांच शहरों में उतारने जा रही है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 21 लाख रुपये रखी गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments