पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

ठंड में सूखी हवा चलनेे की वजह से स्किन ड्राय हो जाती है और शरीर से पानी धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। जिससे बाहरी ही नहीं अंदरूनी नुकसान भी पहुंचता है। इसलिए, इस मौसम में बॉडी और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। पानी के साथ आप दूसरे तरह के लिक्विड्स भी लें।

डाइट रखें सही

सर्दी में कई तरह के फल और हरी सब्जियां मिलती हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। तो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों का भरपूर सेवन करें। इसके अलावा सूप, सलाद, जूस और दूध को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल

सर्दियों में पीने से लेकर नहाने तक के लिए गुनगुना पानी बहुत ही अच्छा माना जाता है। ध्यान रहें यहां बात गुनगुने पानी की हो रही हैं गर्म पानी की नहीं, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को जल्दी ड्राय कर देता है और अगर आप इसे तुरंत मॉइस्चराइज न करें, तो बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। इसलिए गुनगुने पानी से नहाने के तुरंत बाद त्वचा को मॉयस्चराइज करने के लिए क्रीम या नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

एक्फोलिएट जरूर करें

समय-समय पर त्वचा को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन की समस्या दूर होती है। इसलिए, इस मौसम में हफ्ते में एक बार जरूर अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो अपनी हल्के से एक्सफोलिट करें। कॉम्बिनेशन स्किन और ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएशन काफी होगा।

बहुत ज्यादा देर तक न नहाएं

सर्दियों में गुनगुने पानी से नहाने का अलग ही मजा होता है जिसके चलते लोगों को समय का ध्यान ही नहीं रहता। तो इस मौसम में 5 से 10 मिनट गुनगुने पानी से नहाना काफी है।