Friday, September 24, 2021
Homeमहाराष्ट्रमहाराष्ट्र : उद्धव सरकार ने शिवथाली योजना शुरू की, पूरे राज्य में...

महाराष्ट्र : उद्धव सरकार ने शिवथाली योजना शुरू की, पूरे राज्य में 10 रुपए में भरपेट खाना मिलेगा

मुंबई. महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में ‘शिवभोजन’ योजना की शुरुआत की है। इसके तहत गरीबों को 10 रुपए में थाली मिलेगी।’ प्रयोग के तौर पर यह योजना शुरू की गई है। इसमें निर्धारित समय पर तय केंद्रों/कैंटीनों में लोगों को थाली या लंच प्लेट उपलब्ध कराई जाएगी। शिवसेना ने अपने चुनावी वचननामा (घोषणापत्र) में 10 रुपए थाली दिए जाने का वादा किया था। शिवसेना महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन सरकार चला रही है।

ऐसी होगी शिवभोजन थाली
थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल और दाल शामिल है। हर कैंटीन में रोजाना कम से कम 500 थालियां मिलेंगी। इसमें दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच शिवभोजन उपलब्ध रहेगा। योजना के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं है। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर कैंटीन में शिवभोजन का स्वाद मिल पाएगा।

दो जिलों में एक दिन में बिकी 11 हजार थालियां
शिवसेना की शिवभोजन थाली को पब्लिक में अच्छा रिस्पांस मिलता नजर आ रहा है। ठाणे और नासिक में सिर्फ एक दिन के भीतर 11 हजार से ज्यादा थाली बिकी हैं। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाण ने भी ठाणे के मनीषा नगर में एक सेंटर पर शिवभोजन का आनंद लिया। इस दौरान मंत्री की थाली के बगल में 15 रुपए की पानी की बोतल रखी होने से वे ट्रोल हो गए। लोग ट्विटर पर पूछ रहे हैं कि 10 रुपये में थाली के बाद 15 रुपये का पानी कैसे?
राज्य सरकार शुरू में 6.4 करोड़ रुपए खर्च करेगी

कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया- ‘इस योजना का लक्ष्य सभी को सस्ता और अच्छा भोजन उपलब्ध कराना है, भले ही उसकी जाति, पंथ या वित्तीय स्थिति कुछ भी हो।’ राज्य सरकार इस प्रायोगिक योजना पर 6.4 करोड़ रुपए का खर्च करेगी। यह परियोजना तीन महीने के लिए है। इससे पहले नागपुर स्थित विधिमंडल के शीतकालीन सत्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गरीबों के लिए 10 रुपए में शिवभोजन थाली देने की घोषणा की थी।

मंत्रियों ने अलग-अलग जिलों में शुरू की यह योजना  
मुंबई में जिले के प्रभारी मंत्री असलम शेख ने गणतंत्र दिवस पर नगर निकाय के नैयर अस्पताल की कैंटीन में ‘शिवभोजन थाली’ का उद्घाटन किया। ऐसे ही एक केंद्र का बांद्रा के जिलाधिकारी कार्यालय में पर्यटन मंत्री और मुंबई उपनगर के जिला प्रभारी मंत्री ने शुभारंभ किया। पुणे और नासिक के भी प्रभारी मंत्रियों क्रमश: अजीत पवार और छगन भुजबल ने अपने-अपने जिलों में यह योजना शुरू की। ठाणे में मंत्री एकनाथ शिंदे ने एक खास कैंटीन शुरू की, जिसमें शिवभोजन के अलावा अन्य खाना भी उचित मूल्य पर उपलब्ध होगा। अब से रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग समेत विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिम महाराष्ट्र के हर जिले के मुख्यालय में शिवभोजन मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments