यूके : वेबसाइट हैकिंग और डाटा चोरी के बाद ब्रिटिश एयरवेज पर रिकॉर्ड 157 करोड़ रुपए का जुर्माना

0
71
  • यूके सूचना आयुक्त के मुताबिक, यह जुर्माना ब्रिटिश एयरवेज के 2017 के कुल टर्नओवर का 1.5%
  • अब तक फेसबुक पर डाटा लीक मामले में सबसे ज्यादा 4.30 करोड़ रुपए का जुर्माना लग चुकालंदन. ब्रिटिश एयरवेज पर वेबसाइट हैंकिंग और पैसेंजर्स का डाटा चोरी होने के मामले में रिकॉर्ड 157 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। 2018 में साइबर हैकर्स ने ब्रिटिश एयरवेज के कंप्यूटर्स को हैक कर पैसेंजर्स का डाटा चुराया था। इंटरनेशनल एयरलाइन्स ग्रुप (आईएजी) ने सोमवार को बताया कि यूके सूचना आयुक्त ने डेटा प्रोटेक्शन एक्ट के तहत नोटिस भी जारी कर दिया।

    2018 में हुआ था साइबर अटैक

    1. यूके सूचना आयुक्त के मुताबिक, यह जुर्माना ब्रिटिश एयरवेयज के 2017 के कुल टर्नओवर का 1.5% है। इससे पहले फेसबुक पर डाटा लीक मामले में सबसे ज्यादा 4.30 करोड़ का जुर्माना लग चुका है। फेसबुक पर यह जुर्माना कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा स्कैंडल मामले में लगा था।
    2. ब्रिटिश एयरवेज के मुताबिक, उसके सिक्योरिटी सिस्टम पर सबसे पहला साइबर अटैक 6 सितंबर 2018 को हुआ था। इस दौरान हैकर्स ने करीब 5 लाख पैसेंजर्स का डाटा चुराया था। इसमें पैसेंजर्स के नाम, पता, ई-मेल आईडी और क्रैडिट जैसी मुख्य जानकारियां थीं।
    3. एयरलाइन के सीईओ एलेक्स क्रूज ने कहा है कि हमें कोई सबूत नहीं मिला है, जो साबित करे कि ग्राहकों का डाटा चोरी हुआ है। फिर भी हम इस घटना के कारण किसी भी असुविधा के लिए अपने पैसेंजर्स से माफी मांगते हैं।
    4. आईएजी प्रमुख विली वॉल्स ने कहा है कि वे अपने एयरवेज के नाम को बचाने और जुर्माने के लिए खिलाफ अपील कर सकते हैं। एयरवेज को यूके सूचना आयुक्त के सामने अपनी बात रखने का अधिकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here