Tuesday, September 28, 2021
Homeकोरोना अपडेटझारखंड में बेकाबू होता कोरोना संक्रमण:पिछले 24 घंटे में 5041 मिले नए...

झारखंड में बेकाबू होता कोरोना संक्रमण:पिछले 24 घंटे में 5041 मिले नए पॉजिटिव मरीज, 62 संक्रमितों की गई जान

झारखंड में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 5041 नए पॉजिटिव मरीज मिले। 62 संक्रमितों की जान भी गई। मृतकों में रांची के 22, पूर्वी सिंहभूम के 11, धनबाद के 5, पश्चिमी सिंहभूम व रामगढ़ के 4-4, साहेबगंज व काेडरमा के 3-3, दुमका व गाेड्डा के 2-2 और चतरा, देवघर, गढ़वा, खूंटी, लाेहरदगा और पलामू के 1-1 लाेग शामिल हैं। अब राज्य में एक्टिव मरीज की संख्या 33,178 पहुंच गई है। इनमें से 12,379 केवल रांची से हैं।

रांची से सिमडेगा आने वाली सभी नॉन स्टॉप और लोकल बस के यात्रियों की कोलेबिरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना जांच कराई गई।

बुधवार को कहां मिले कितने मरीज

रांची 1361, पू. सिंहभूम 718, बोकारो 206, चतरा 170, देवघर 161, धनबाद 252, दुमका 85, गढ़वा 86, गिरिडीह 69, गोड्डा 78, गुमला 105, हजारीबाग 195, जामताड़ा 67, खूंटी 159, कोडरमा 326, लातेहार 88, लोहरदगा 87, पाकुड़ 15, पलामू 132, रामगढ़ 231, साहिबगंज 94, सरायकेला 58, सिमडेगा 47, प. सिंहभूम 251

लॉकडाउन के मद्देनजर चिरकुंडा के बाजार में तैनात पुलिसकर्मी।
लॉकडाउन के मद्देनजर चिरकुंडा के बाजार में तैनात पुलिसकर्मी।

 

झारखंड में आज से मिनी लॉकडाउन

इधर, काेराेना संक्रमण की चेन ताेड़ने के लिए राज्य सरकार ने 29 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक मिनी लाॅकडाउन लगाया है। हालांकि, इसे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह नाम दिया गया है। परिवहन विभाग द्वारा नवंबर 2020 में अनलॉक के दाैरान जारी किए गए एसओपी काे ही लागू कर दिया गया है। इसके तहत बस की सीट काे प्रत्येक सफर से पहले सैनिटाइज करना हाेगा। सभी सार्वजनिक परिवहन सेवा में मास्क के बिना प्रवेश की अनुमति नहीं हाेगी। कैब, ऑटाे और ई रिक्शा में सफर करने वाले यात्रियों का नाम, पता और फाेन नंबर वाहन चालक काे रखना हाेगा, ताकि कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करने में सुविधा हाे। इधर, काेराेना के बढ़ते मामले काे देखते हुए 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक रांची में निगम की सिटी बसें नहीं चलेगी। जरूरी कार्य के लिए निकलने पर लाेगाें काे अपने वाहनों का ही इस्तेमाल करना हाेगा।

मंदिरों में नहीं होगी शादी, 200 से अधिक बुकिंग रद्द

वहीं, स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत गुरुवार से एक सप्ताह के लिए धनबाद जिला भी लाॅक हाे गया। अवश्यक कामाें काे छाेड़कर फिजूल के घूमने पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। जगह-जगह दंडाधिकारियाें की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। अंतरराज्यीय और अंतरजिला सीमाओं पर चाैकसी बढ़ा दी गई है। जिला आपदा प्रबंध पदाधिकारी संजय झा का कहना है कि गाइडलाइन के अनुसार धार्मिक स्थलाें में भीड़ नहीं लगानी है। 5 या 5 से अधिक व्यक्तियाें का एकत्रित नहीं हाेना है। इसलिए मंदिराें में शादियां नहीं हाेंगी। मस्जिदों में तारावीह में पांच लोगों को ही इजाजत मिलेगी।

कंट्रोल रूम में राेज आ रहे 250 से अधिक फाेन, सबसे ज्यादा ऑक्सीजन बेड व दूसरे अस्पताल से टीएमएच में भर्ती कराने के लिए मांग रहे मदद

इधर, जमशेदपुर में कोरोना मरीजों की मदद के लिए साकची स्थित सीसीआर में बनाए गए जिला नियंत्रण कक्ष (कंट्राेल रूम) में राेज 250 से अधिक फाेन आ रहे हैं। सबसे ज्यादा फोन ऑक्सीजन बेड व टीएमएच में भर्ती कराने के लिए आ रहे हैं। मरीज का इलाज यदि टीएमएच के अलावा किसी दूसरे अस्पताल में भर्ती है, ताे परिजन कंट्राेल रूम काे फाेन कर बेहतर इलाज के लिए टीएमएच में शिफ्ट कराने की गुहार लगाते हैं। कंट्राेल रूम में तैनात कर्मी उन्हें समझाते हैं कि हर अस्पताल में प्रशासन की देखरेख में ही इलाज हो रहा है। टीएमएच व दूसरे अस्पतालाें के इलाज में काेई अंतर नहीं है। इसके बाद परिजन कंट्राेल रूम के नोडल अफसर एडीएम एनके लाल को फोन कर मदद मांगते हैं। एडीएम काे इस तरह के राेज करीब 50 फोन आ रहे हैं। कंट्राेल रूम में लगे 5 फोन और एक वाट्सअप नंबर एक्टिव है। मैसेज रिकाॅर्ड करने के लिए शिक्षकों काे तैनात किया गया है। पिछले दाे दिनाें से हर राेज औसतन 250 काॅल आती हैं। सबसे ज्यादा फाेन रात 12 से एक बजे और सुबह पांच से छह बजे के बीच आते हैं। इनमें ज्यादातर लाेग अस्पताल में ऑक्सीजन बेड के लिए मदद मांगते हैं। कर्मी मैनेजमेंट पोर्टल पर देखकर खाली बेड वाले अस्पतालाें के बारे में उन्हें तुरंत जानकारी देते हैं। बुधवार शाम 6 बजे तक सदर अस्पताल में 24, बारीडीह स्थित मर्सी अस्पताल में 4 और टाटा मोटर्स डीलर्स हाॅस्टल में 4 ऑक्सीजन बेड खाली थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments