Monday, September 27, 2021
Homeराजस्थानराजस्थान में कोरोना की बेकाबू रफ्तार:आज 5 लाख हो जाएगी राज्य के...

राजस्थान में कोरोना की बेकाबू रफ्तार:आज 5 लाख हो जाएगी राज्य के कोरोना संक्रमितों की संख्या; 24 घंटे में 15,355 नए संक्रमित मिले, 74 की मौत

कोरोना की दूसरी लहर ने राजस्थान में कोहराम मचा रखा है। शनिवार को राज्य में लगातार दूसरे दिन भी 15 हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस आए हैं। बीते 24 घंटे में राज्य में 15,355 नए पॉजिटिव मिले हैं, जबकि 74 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। राज्य में बीते 7 दिन में देखें तो कुल 418 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं, जो नवंबर में हुई मौत की संख्या से भी ज्यादा है। वहीं राज्य में आज रविवार को कोरोना के केस 5 लाख के पार पहुंच जाएंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण प्रदेश में रिकवरी रेट भी 74% से नीचे आ गया है। इधर राज्य सरकार ने बढ़ते मरीजों के भार को देखते हुए पूरे राज्य में बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए जिलेवार एक कमेटी बनाई है।

  • प्रदेश में रिकवरी रेट 74% से नीचे

राजस्थान में शनिवार को स्थिति देखें तो जयपुर के बाद जोधपुर ऐसा शहर बन गया, जहां पहली बार 2 हजार से ऊपर पॉजिटिव केस मिले हैं। जोधपुर में कोरोना काल के सबसे अधिक 2015 संक्रमित मिले और 11 लोग अपनी जान गंवा बैठे। शनिवार को ठीक होने वालों की संख्या 890 रही। जोधपुर में अब एक्टिव केस बढ़कर 15,934 तक जा पहुंची है। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 15,934 हो चुकी है। इसके चलते एमडीएम, महात्मा गांधी अस्पताल व एम्स में लगातार मरीजों का लोड बढ़ने से बेड्स की किल्लत हो रही है और नए मरीजों को भर्ती होने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

इधर जयपुर में भी हालात बेकाबू हो रहे हैं। यहां भी शनिवार को कोरोना के 3260 नए केस मिले हैं, जो इस कोरोना काल में अब तक के सर्वाधिक हैं। जयपुर में कोरोना के एक्टिव केस भी 25 हजार के नजदीक पहुंच गए। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए जयपुर नगर निगम ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अपने स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया है, जिसके तहत वार्डों में विशेष कैंप लगाकर टीके लगवाए जाएंगे।

संक्रमण की दर 18 फीसदी के नजदीक, एक्टिव केस सवा लाख के पार

राजस्थान में शनिवार को संक्रमण की दर 17.83% दर्ज की गई है। राज्य में कुल 86089 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें हर छठा नमूना संक्रमित मिला है। राजस्थान में बीते सात दिन की रिपोर्ट देखें तो पॉजिटिविटी औसत दर 19 फीसदी से ऊपर है। वहीं एक्टिव केसों की संख्या की बात करें तो यह सवा लाख के पार पहुंच गई। राज्य में एक्टिव केसों की संख्या 1 लाख 27 हजार 616 पर आ गई।

रिकवरी रेट 74% से नीचे आया

राजस्थान में जिस तेजी से संक्रमण की दर बढ़ रही है, उसके विपरीत रिकवरी रेट नीचे आ रहा है। राज्य में शनिवार को रिकवरी रेट 73.69% दर्ज किया गया है। यह भारत के रिकवरी रेट 83.2% के मुकाबले 10 फीसदी से कम है। बढ़े हिंदी भाषी राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान ऐसा राज्य है, जहां रिकवरी रेट सबसे कम है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments