यूपी : सीएम योगी ने 39000 आवासों के लाभार्थियों को दी घर की चाबी

0
58

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने आज जनजातीय गौरव द‍िवस के अवसर पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राम व‍िकास व‍िभाग के सीएम आवास योजना कार्यक्रम में ह‍िस्‍सा ल‍िया। लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत निर्मित होने वाले 34,500 आवासों के लाभार्थियों को प्रथम किस्त के आनलाइन हस्तांतरण व 39,000 आवासों के लाभार्थियों के चाबी वितरण कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा क‍ि आजादी के बाद पहली बार ब‍िना क‍िसी भेदभाव के समाज के प्रत्‍येक वर्ग को योजनाओं का लाभ म‍िला वो पीएम मोदी के कार्यकाल में म‍िला। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा क‍ि जनजातीय गौरव द‍िवस के मौके पर सीएम आवास योजना के तहत 34,500 आवासों के लाभार्थियों को प्रथम किस्त के आनलाइन हस्तांतरण व 39,000 आवासों के लाभार्थियों के ग्रह प्रवेश की बधाई देता हूं।

  1. पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू क‍िया था।
  2. पीएम आवास योजना ज‍िस समय लागू हुई थी उस समय प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार नहीं थी।
  3. राज्‍य सरकार ने अपने स्‍तर पर प्रस्‍ताव भी नहीं भेजे थे। सीएम योगी ने समाजवादी पार्टी पर हमलावर होते हुए कहा क‍ि वो लोग जो जाति के नाम पर समाज को व‍िभाज‍ित करते हैं वास्‍तव में वे गरीबों के क‍ितने ह‍ितेषी है यह इन लोगों को इन कारगुजार‍ियों से हम समझ सकते हैं।
  4. ज‍िन लोगों ने इतनी लोकप्र‍िय योजना को प्रदेश में लागू ही नहीं क‍िया।

सीएम योगी ने कहा क‍ि यूपी ने साढ़े पांच वर्षों के दौरान ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 45 लाख गरीबों को स‍िर ढकने के ल‍िए एक एक आवास उपलब्‍ध कराया है। ज‍िसमें 27 लाख आवास ग्रामीण क्षेत्र में और शेष 17 लाख से अध‍िक लाभार्थियों को शहरी क्षेत्र में पीएम आवास योजना के तहत आवास उपलब्‍ध करवाया है। उत्‍तर प्रदेश पहला राज्‍य है ज‍िसने पीएम आवास योजना हो या सीएम आवास योजना ऐसे हर लाभार्थी को ज‍िसके पास जमीन का टुकड़ा नहीं था उसे जमीन का पटटा भी अन‍िवार्य रूप से उपलब्‍ध कराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here