यूपी : आज भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

0
34

यूपी मे मानसून एक्टिव है। वाराणसी में गुरुवार सुबह से 5 घंटे तक बारिश हुई। 11.30 बजे आजमगढ़ में भी तेज बरसात शुरू हो गई। मौसम विभाग ने अनुमान के मुताबिक आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 62 मिमी बारिश उरई में रिकार्ड की गई। लखीमपुर खीरी में 60 मिमी और लखनऊ में 52.3 मिमी पानी बरसा।आजमगढ़ जिले में गुरुवार सुबह 11.30 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। जहां एक तरफ बारिश से लोगों को राहत मिली है। दूसरी तरफ बारिश होने से सड़कों पर जलभराव हो गया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इस बीच 10 जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 16 लोगों की जान गई है। सबसे अधिक 4 मौत बांदा में हुई। राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक, बांदा के अलावा फतेहपुर में 2‚ बलरामपुर‚ चंदौली‚ बुलंदशहर‚ रायबरेली‚ अमेठी‚ कौशांबी‚ सुल्तानपुर और चित्रकूट में एक-एक व्यक्तियों की मौत हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख की आर्थिक मदद देने के लिए निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग ने 23 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुरुवार को 28 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है

पिछले 24 घंटे: बीते 24 घंटे में यूपी में औसत 1.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। 10 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश हुई। इसमें लखीमपुर खीरी में 60 मिमी, लखनऊ में 52.3 मिमी बारिश हुई। बाराबंकी में 23 मिमी‚ हरदोई में 37.2 मिमी‚ कानपुर में 28.4 मिमी‚ बहराइच और गाजीपुर में 27.6 मिमी‚ हमीरपुर में 25 मिमी‚ मुरादाबाद में 14 मिमी‚ नजीबाबाद में 10 मिमी और आगरा में 12.8 मिमी पानी बरसा।

अगले 24 घंटे: बारिश की वजह से दिन के तापमान में 4 डिग्री की और रात के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक गुरुवार को यूपी के 28 शहरों में बारिश हो सकती है। लखनऊ में आसमान में बादल छाए रहेंगे। बीच–बीच में बूंदाबांदी होती रहेगी। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 3-4 दिन तक अच्छी बारिश होगी।

मौसम विभाग ने गुरुवार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और गरज-चमक के साथ साथ बारिश होने की संभावना जताई है। शामली, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, संत, रविदास नगर, प्रतापगढ़, जालौन, सुल्तानपुर, अयोध्या और अंबेडकरनगर में बारिश होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here