Saturday, September 18, 2021
Homeउत्तर-प्रदेशUP ने बनाया रिकॉर्ड: छह करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण, 30...

UP ने बनाया रिकॉर्ड: छह करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण, 30 प्रतिशत युवाओं ने भी ली डोज

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के प्रदेश के लोगों को बचाने के प्रति बेहद गंभीर योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन का बड़ा रिकार्ड बना लिया है। उत्तर प्रदेश के छह करोड़ लोगों को कोरोना वायरस से बचाने वाली वैक्सीन दे दी गई है। इनमें से करीब एक करोड़ लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ की लगातार समीक्षा और मानिटरिंग से प्रदेश कोरोना वैक्सीनेशन में भी शीर्ष पर है। उत्तर प्रदेश में अब तक छह करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज मिल गई है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ की लगातार समीक्षा और मानिटरिंग से प्रदेश कोरोना वैक्सीनेशन में भी शीर्ष पर है। उत्तर प्रदेश में अब तक छह करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज मिल गई है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने की प्रक्रिया करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बन गया है।

उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा छह करोड़ के पार हो गया है। इनमें से पांच करोड़ से अधिक लोगों ने कोविड से बचाव के लिए टीके की कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है। इसके साथ ही 93 लाख 68 हजार से ज्यादा लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। सोमवार को एक दिन में 23 लाख 67 हजार 468 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया है। यह एक दिन में देश के किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। इसी के साथ ही प्रदेश में टीकाकरण की संख्या छह करोड़ के पार हो गई है।

jagran

अब तक 30 फीसद युवाओं तथा 45 पार वाले 62 प्रतिशत लोग ले चुके डोज

उत्तर प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब तक 29 प्रतिशत युवाओं ने वैक्सीन लगवाई है। वहीं 45 पार की उम्र वाले 62 प्रतिशत लोग अब तक टीका लगवा चुके हैं। प्रदेश में कुल 15.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें से 5.97 करोड़ लोगों ने अब तक टीका लगवाया है। इसमें 5.03 करोड़ ने वैक्सीन की पहली और 93.61 लाख ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। फिलहाल अब लोगों को दूसरी डोज लगाने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा चक्र मजबूत किया जा सके।

प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु के कुल 10.25 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें से 3.01 करोड़ लोग ही वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे हैं। यानी 29 फीसद ने टीके लगवाए हैं। उधर 45 वर्ष से अधिक आयु के 4.79 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें से अब तक 2.95 करोड़ लोगों ने टीका लगवाया है। ऐसे में 45 पार वाले 62 प्रतिशत लोग अब तक वैक्सीन लगवा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीन की दूसरी डोज अब तक सिर्फ 16 प्रतिशत लोगों ने ही लगवाई है। ऐसे में अब हर शनिवार वैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज ही टीकाकरण केंद्र पर लगाई जा रही है। जागरूकता अभियान चलाकर भी लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

स्कूल व कालेजों में भी लगेंगे टीकाकरण के लिए कैंप

प्रदेश में सोमवार से माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से इंटर तक के साथ उच्च शिक्षण संस्थानों में भी पढ़ाई शुरू हो गई। ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता पखवाड़ा शुरू कर दिया है। जल्द स्कूल व कालेजों में पढ़ा रहे शिक्षकों, कर्मचारियों, बस व वैन ड्राइवरों को वैक्सीन लगाने के लिए कैंप लगाए जाएंगे। 22 अगस्त से घर-घर जाकर मेडिकल टीमें कोरोना के लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करेंगी और फिर इनकी कोरोना जांच कराई जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments