Sunday, October 2, 2022
Home उत्तर-प्रदेश यूपी : मायावती ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को दी बधाई

यूपी : मायावती ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को दी बधाई

0
21

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने रविवार को निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को बधाई दी है। मायावती ने राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मु के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए के प्रत्याशी जगदीप धनकड़ को अपना समर्थन दिया। बसपा मुखिया ने जगदीप धनकड़ को बधाई देने के लिए ट्वीट किया।उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि देश के उपराष्ट्रपति पद पर जगदीप धनखड़ की शानदार जीत के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी बीएसपी ने व्यापक जनहित व अपने मूवमेन्ट को ध्यान में रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया था। हमको उम्मीद है कि वे अपनी सभी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास जरूर करेंगे।

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में शनिवार को एनडीए के प्रत्याशी जगदीप धनकड़ ने संयुक्त विपक्ष की प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांग्रेस की मार्गरेट अल्वा पराजित किया। धनखड़ कुल 74 प्रतिशत वोट पाकर उपराष्ट्रपति निर्वाचित हो गए हैं। उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 मतों से पराजित किया। 1997 के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव में यह सबसे बड़ी जीत है। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल दस अगस्त तक है। उसके अगले दिन यानी 11 अगस्त को धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। वह देश के 14वें और राजस्थान से दूसरे उपराष्ट्रपति होंगे। इनसे पहले राजस्थान से पहले उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत थे।

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में धनखड़ को 725 में से 528 और अल्वा को 182 मत मिले। इस चुनाव में 15 मत अवैध रहे। राष्ट्रपति चुनाव के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव में भी विपक्षी एकता तार-तार हो गई। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में कुल 92.94 प्रतिशत मतदान हुआ जो 2017 के 98.2 प्रतिशत के मुकाबले कम रहा। धनखड़ की जीत पर मार्गरेट अल्वा ने कहा कि जगदीप धनकड़ को उपराष्ट्रपति चुने पर बधाई। मैैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here