Tuesday, September 28, 2021
Homeमहाराष्ट्रनागरिकता कानून: महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा, लागू नहीं करने की मांग

नागरिकता कानून: महाराष्ट्र विधानसभा में हंगामा, लागू नहीं करने की मांग

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर महाराष्ट्र विधानसभा के नागपुर सत्र में हंगामा जारी है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने इस कानून को प्रदेश में लागू नहीं करने की मांग की है. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को 10 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया. कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि नया नागरिकता कानून गैरसंवैधानिक है.

इससे पहले महाराष्ट्र विधानसभा में मंगलवार को काफी हंगामा हुआ. विपक्षी बीजेपी और सत्तारूढ़ शिवसेना के सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की हुई. इसकी वजह से विधानसभा अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित करनी पड़ी. अपने आक्रामक रुख को जारी रखते हुए बीजेपी सदस्यों ने ‘सामना’ की रिपोर्ट के साथ प्रिंटेड बैनर लेकर विधानसभा भवन तक मार्च किया और बेमौसम बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे किसानों को 25,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की सहायता की मांग की.

विधानसभा के भीतर कुछ सदस्यों ने पोस्टर लहराए और सदन के मध्य पहुंच गए और शिवसेना की पूर्व मांग के तुरंत क्रियान्वयन की मांग की. विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने सदन की कार्यवाही जारी रखने के लिए उन्हें अपनी सीट पर लौटने का आदेश दिया, लेकिन उन्होंने उनकी बात अनसुनी कर दी.

इस पर शिवसेना के कुछ विधायक बीजेपी सदस्यों के पास पहुंच गए और उन्होंने उनसे पोस्टर छीनने की कोशिश की, जिससे काफी हंगामा, नारेबाजी और अव्यवस्था पैदा हुई. इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया और दोनों पक्षों को परामर्श के लिए बुलाया और सदन के शिष्टाचार को बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments