Sunday, September 26, 2021
Homeविश्वअमेरिका का भारत के साथ मजबूत व्यापारिक संबंधों के लिए बड़ा कदम,...

अमेरिका का भारत के साथ मजबूत व्यापारिक संबंधों के लिए बड़ा कदम, बिजनेस फोरम का किया पुनर्गठन

अमेरिका के बाइडन प्रशासन ने भारत के साथ आर्थिक मुद्दों पर और अधिक मजबूती के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यूएस-इंडिया सीइओ फोरम में अमेरिका के बीस शीर्ष कारॅपोरेट प्रमुखों को शामिल किया जाएगा। यह फोरम दोनों देशों के बीच व्यापारिक दिग्गजों को आपसी सहमति बनाने के लिए एक मंच पर लाने का काम करता है। फोरम की स्थापना 2005 में हुई थी। इसका मकसद ही दोनों देशों के व्यापारिक हितों को लेकर चलना है। फोरम में दोनों देशों के प्राइवेट सेक्टर से ही सह-अध्यक्ष चुने जाते हैं, अमेरिका और भारत के वाणिज्य सचिव इसमें अध्यक्ष की भूमिका में होते हैं। दोनों देशों के अन्य सरकारी अधिकारियों को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाती है।

भारत और अमेरिका दोनों देशों के व्यापारिक हितों को देखने वाले फोरम का पुनर्गठन किया गया। बीस अमेरिकी दिग्गज सीइओ यूएस-इंडिया फोरम में शामिल होंगे। इससे आने वाले समय में भारत अमेरिका के बीच व्यापार संबंध और भी बेहतर होंगे।

अमेरिका के वाणिज्य विभाग के अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रशासन ने अमेरिका की कंपनियों के सीइओ से इस फोरम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। फोरम में शामिल दोनों देशों के प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज इसके माध्यम से सरकारों को आर्थिक और व्यापारिक विकास के लिए अपने सुझाव देंगे। इससे सरकार को निजी क्षेत्र के सुझाव के साथ ही उनकी चिंताओं और समस्याओं के बारे में भी वास्तविक जानकारी मिलेगी। यह फोरम दोनों देशों के द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था के रूप में कार्य करेगा। बीस दिग्गज सीइओ को फोरम में शामिल करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि पूरे देश के व्यावसायिक और भौगोलिक क्षेत्र का सही प्रतिनिधित्व हो सके। इसमें बड़े, मध्यम और लघु तीनों ही श्रेणी के उद्यमियों को शामिल किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments