महंगे साबुन और बॉडीवॉश की जगह नहाने के लिए इन उबटन का करें इस्तेमाल और कुछ ही दिनों में देखें कमाल

0
8

पहले के जमाने में लोग नहाने के लिए साबुन और तरह-तरह के बॉडीवॉश का इस्तेमाल नहीं करते थे फिर भी उनकी स्किन साफ-सुथरी और हमेशा दमकती रहती थी। इसकी वजह थी वो नेचुरल चीज़ों को उबटन के रूप में इस्तेमाल करते थे तो इन चीज़ों का असर आज भी वैसा ही है बस अब लोग इनका इस्तेमाल नहीं करते। लेकिन ये चीज़ें न सिर्फ आपकी खूबसूरती प्रदान करती हैं बल्कि इसका प्रभाव भी लंबे समय तक बना रहता है। तो क्यों न आप भी एक बार इन्हें ट्राय करें और इसका असर देखें।

ज्यादातर स्त्रियों की चाहत एक्ट्रेसेज़ जैसी फीगर और ब्यूटी पाने की होती है। फीगर के लिए तो आपको वर्कआउट की जरूरत होगी लेकिन स्किन के लिए महंगे प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि कुछ घरेलू चीज़ें ही काफी होंगी। तो आइए जानते हैं उबटन के बारे में जिनसे मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन।

* पीली सरसों को पीस कर इसमें हल्की सी हल्दी और पानी या गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे के साथ ही हाथ-पैरों की भी मसाज करें। इस्तेमाल के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगी। मैल और डेड स्किन निकल जाती है और स्किन एकदम स्मूद हो जाती है।

* शहद और नींबू का रस मिलाकर उबटन तैयार करें। इसे चेहरे पर 5-10 मिनट लगाकर रखें। दाग़-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे की रंगत निखरती है।

* गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसमें दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें। जिसे आप चेहरे के अलावा हाथ, गर्दन और पैरों में भी लगा सकती हैं। इस उबटन के लगातार इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको मिलेगी गुलाब-सी रंगत।

* मसूर की दाल को दूध में भिगो दें। 2-3 घंटे बाद इसे पीसकर उबटन बना लें। चेहरे के साथ ही हाथ-पैरों पर भी इस्तेमाल करें। इस उबटन को ज्यादा मात्रा में बनाकर फ्रिज में भी रखा जा सकता है।

* दूध की मलाई में थोड़ा-सा केसर मिलाकर लगाने से जो निखार आपको मिलेगा वो कमाल ही होगा। इस पैक को लगाकर कम से कम आधा घंटा रखें फिर चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें।

* बेसन में चुटकी भर हल्दी के साथ दूध या दही जो भी मौजूद हो मिलाकर उबटन तैयार करें और साबुन की जगह इसे लगाएं।