Thursday, September 16, 2021
Homeउत्तराखंडकश्मीरी छात्रों को उत्तराखंड सरकार ने दी राहत, कॉलेजों में नहीं जमा...

कश्मीरी छात्रों को उत्तराखंड सरकार ने दी राहत, कॉलेजों में नहीं जमा कराना होगा फाइन

देहरादून में रहकर पढ़ाई करने वाले कश्मीरी छात्रों को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार के हस्तक्षेप के बाद अब छात्रों को निजी विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में फाइन जमा नहीं कराना होगा। अनुपस्थित रहने और समय पर फीस जमा न कराने पर दून के निजी संस्थानों ने कश्मीरी छात्रों पर यह जुर्माना लगाया था।

कुछ माह पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटने के बाद वहां कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई थी। इसके चलते दून में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र अपने विवि और कॉलेजों में नहीं पहुंच सके।

इससे पाबंदी के दौरान संस्थानों में उनकी अनुपस्थिति लग गई। वहीं, कई छात्र समय पर अपनी फीस भी जमा नहीं करवा सके। इस पर निजी शैक्षणिक संस्थानों ने उन पर अर्थदंड लगा दिया।

छात्रों पर दो हजार से 10 हजार तक का जुर्माना लगाया गया है। जेएंडके स्टूडेंट एसोसिएशन ने इस पर विरोध जताते हुए जुर्माना निरस्त करने की गुहार लगाई थी। एसोसिएशन की मांग पर राज्य सरकार ने सभी निजी विवि और कॉलेजों को छात्रों से जुर्माना न वसूलने के निर्देश दिए हैं।

जेएंडके स्टूडेंट एसोसिएशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता नासिर कुह्यामी ने बताया कि कई निजी विवि और कॉलेजों ने पहले ही छात्रों से जुर्माना हटा दिया था। अब राज्य सरकार के निर्देश के बाद अन्य कॉलेजों ने भी छात्रों को राहत दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments