Saturday, September 25, 2021
Homeकोरोना अपडेटदेश में बढ़ेगी वैक्सीन की उपलब्धता, टीके की खरीद पर अमेरिकी उद्यमों...

देश में बढ़ेगी वैक्सीन की उपलब्धता, टीके की खरीद पर अमेरिकी उद्यमों से बात कर रहा है भारत

भारत ने गुरुवार को कहा कि वह अमेरिकी उद्यमों के साथ कोविड-19 रोधी टीकों की खरीद और बाद में देश में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

अमेरिकी उद्यमों के साथ टीके की खरीद और बाद में भारत में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत की जा रही है। एक बार टीके खरीद या उत्पादन के माध्यम से मिल जाते हैं तब इससे देश में टीके की उपलब्धता की स्थिति मतबूत होगी।

बागची ने कहा, हम अमेरिकी उद्यमों के साथ टीके की खरीद और बाद में भारत में उसके उत्पादन की संभावना के बारे में बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक बार टीके खरीद या उत्पादन के माध्यम से मिल जाते हैं तब इससे देश में टीके की उपलब्धता की स्थिति मतबूत होगी

बागची ने कहा, हमने उन खबरों को देखा है, जिसमें अमेरिकी सरकार ने दूसरे देशों को कुछ मात्रा में टीके उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, विदेश से जो भी टीके खरीदे जाएंगे, उनके हमारे नियामक दिशानिर्देशों के तहत होने की जरूरत है। जहां तक हमारी जानकारी है कि अमेरिका ने भी संकेत दिया है कि उसकी ओर से दूसरे देशों को भेजे जाने वाले टीके उत्पाद गुणवत्ता संबंधी संघीय खाद्य एवं दवा प्रशासन की मंजूरी के अनुरूप होगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में बागची ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में बड़ी संख्या में देशों ने भारत के प्रति एकजुटता दिखाई है। उन्होंने कहा कि लगभग 40 देशों ने भारत को चिकित्सा उपकरण और अन्य सामग्री भेजी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments