हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे ये टिप्स

1. बॉडी को डिहाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी के अलावा अन्य दूसरे लिक्विड्स भी लें। जूस, सूप, काढ़ा ये सारी ही चीज़ें हैं बेहद फायदेमंद।

2. फ्राइड आइटम्स, मसालेदार चीज़ों को अपनी डाइट से आउट करें क्योंकि ये खाने में भले ही स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं। बैलेंस और घर के बना हुआ खाना खाएं। इसका मतलब न्यूट्रिशन वाली चीज़ों को शामिल करें और चीनी की मात्रा बिल्कुल कम कर दें।

3. घर से काम करने के दौरान जहां कई लोगों ने मोटापा कम किया है वहीं कुछ लोगों पर इसका उल्टा असर हुआ है। तो अगर आपने भी इस दौरान बैठ-बैठ कर वजन बढ़ा लिया है तो अब इस पर ब्रेक लगाइए। जिसके लिए एक्सरसाइज और योग की मदद लें। रोज़ाना कुछ देर की एक्सरसाइज से आप बहुत जल्द मोटापे के कंट्रोल कर सकते हैं।

4. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रात की अच्छी नींद बेहद जरूरी है। तो 7-8 घंटे की नींद पूरी करें।

5. फिज़िकल एक्टिविटी की कमी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, स्ट्रोक, मोटापे के साथ और भी कई दूसरी परेशानियों की वजह बन सकती है। तो अगर आप इन सबसे दूर रहना चाहते हैं तो लगातार बैठे रहने की आदत छोड़ दें। काम से ब्रेक लेकर थोड़ा टहलें। मेडिटेशन, स्ट्रेचिंग जैसी एक्टिविटीज़ भी इसमें काफी लाभदायक साबित होगी।