Tuesday, September 28, 2021
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ : नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी, बेमेतरा में...

छत्तीसगढ़ : नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी, बेमेतरा में वोटिंग से वंचित करने को लेकर हंगामा, स्थिति तनावपूर्ण

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो चुका है। पूरे प्रदेश में एक ही समय मतदान के लिए निर्धारित किया गया है। राज्य में आमजन के साथ ही नेेता, मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। वहीं बेमेतरा में वोटर लिस्ट में नाम को लेकर हंगामा हो गया है। वार्ड नंबर 17 में भाजपा की बागी रानी बंटी चावला फिलहाल निर्दलीय उम्मीदवार हैं। आरोप है कि उनके पक्ष में आए लोगों को मताधिकार से वंचित किया जा रहा है। शासकीय नवीन प्राथमिक शाला में बनाए गए बूथ पर एक बुजुर्ग महिला मतदान के लिए पहुंची थी। वहां पर्ची में उसका नाम दुरपत बाई लिखा था, जबकि सही नाम दुखत बाई है। इसके चलते उसे बूथ से बाहर कर दिया गया। इसको लेकर निर्दलीय प्रत्याशी रानी बंटी के समर्थकों ने हंगामा कर दिया। नौबत मारपीट तक पहुंच गई। फिलहाल वहां स्थित तनावपूर्ण बनी हुई है। यहां कांग्रेस से रीता पांडेय और भाजपा से कीर्ति बंटी चाचा उम्मीदवार हैं। प्रदेश में 151 नगरीय निकायों के लिए 10,162 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं 2840 वार्डों में वोटिंग हो रही है। इनके भाग्य का फैसला 39 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे। मतदान शाम 5 बजे तक होगा।

मतदान अपडेट

  • बेमेतरा के वार्ड नंबर 17 में भाजपा की बागी और निर्दलीय विधायक ने लगाया मतदान से रोकने का अारोप। समर्थकों ने जमकर हंगामा किया और कर्मचारियों से मारपीट। इसके चलते वहां स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है।
  • प्रदेश में सुबह 11 बजे तक शांतिपूर्ण मतदान। प्रदेश में 20 फीसदी लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग।
  • मतदान को लेकर सबसे ज्यादा महिलाओं में उत्साह है। दिव्यांग और बुजुर्ग भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर प्रेरणा दे रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लोगों से मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश का विकास और उसको लेकर जनहितैषी कार्यक्रम सिर्फ आपकी लोकतांत्रिक ताकत पर निर्भर करते हैं।
  • राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर खम्हारडीह पूर्व माध्यमिक शाला में मतदान किया है।
  • रायपुर नगर निगम की पूर्व महापौर किरणमयी नायक ने भी मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस दौरान उन्होंने भी लोगों से मतदान करने की अपील की है।
  • दुर्ग विधायक अरूण वोरा अपने बेटे संदीप वोरा के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
  • रायपुर में डीडी नगर के लिटिल फ्लॉवर स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र के बाहर भी कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय महिला प्रत्याशी वोटरों से मतदान की अपील करते दिख रहे हैं।
  • रायपुर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड 7 में पंडाल तो लगा दिया, लेकिन बीएलओ नदारद हैं। ऐसे में लोग मोबाइल के जरिए अपना नाम वोटर लिस्ट में तलाश रहे हैं।
  • रायपुर संभाग कमिश्नर जीआर चुरेंद्र पत्नी के साथ रायपुर के शांति नगर स्थित पीजी उमाठे स्कूल पहुंचकर मतदान किया। इसके बाद सेल्फी जोन में सेल्फी भी ली।
  • रायपुर ग्रामीण से विधायक सत्यनारायण शर्मा ने वार्ड क्रमांक 34 के मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयाेग किया।
  • कोंडागांव नगरी निकाय चुनाव में शनिवार सुबह मतदान शुरू होते ही वार्ड 8 विकास नगर से नगरपालिका अध्यक्ष तरेसम सिंह गिल भाजपा से और उपाध्यक्ष मनीष श्रीवास्तव आमने-सामने हैं। सड़क पर पड़ा युवक मतदाता भोला है। वह वोट देने से पहले ही सड़क पर सो गया। आरोप है कि रात भर चली चेप्टी (शराब) का असर के कारण वह मतदान केंद्र पहुंचने से 200 मीटर पहले ही लेट गया।
  • जांजगीर के वार्ड क्रमांक-18 में फर्जी मतदान की शिकायत पर हंगामा हो गया। पहचान पत्र में मिलान नहीं होने से वोटर को वोटिंग करने से रोका गया।
  • कोंडागांव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मतदान किया।
  • रायपुर के वार्ड क्रमांक 70 और 30 से मतदान कर्मियों की लापरवाही की बात कही जा रही है। आईडी प्रूफ की जांच किए बिना ही मतदान कराए जाने की बात सामने आई है। लोगों को फर्जी मतदान की आशंका है।

पहली बार जोगी कांग्रेस और आप भी निकाय चुनाव मैदान में
प्रदेश के दो नगरीय निकायों बिरगांव और भिलाई के तीन वार्डों में उपचुनाव में पार्षद चुने जाएंगे। हालांकि, कांग्रेस और 15 साल बाद विपक्ष में बैठी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा, लेकिन पहली बार कई शहरों में त्रिकोणीय मुकाबले की भी स्थिति बन रही है। जोगी कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार इसका कारण बनेंगे। पहली बार निकाय चुनाव में जोगी कांग्रेस और आप अपना भाग्य आजमा रही हैं। दोनों दलों के उम्मीदवारों का परफार्मेंस चाहे जैसा हो, लेकिन मार्जिनल जीत-हार वाले सीटों पर ये नतीजों को प्रभावित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। ्र

आंकड़ा फिलहाल कांग्रेस के पक्ष में

विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के साथ सत्ता में आने के बाद पहली बार कांग्रेस के नेतृत्व में लोकल बॉडी के चुनाव हो रहे हैं। विपक्ष में रहते हुए 2009 में 5 नगर निगमों में जीतने वाली बीजेपी को 2014 में चार सीटों पर रोकते हुए कांग्रेस 4 सीट जीतने में सफल रही थी। हालांकि, निकाय चुनाव का आंकड़ा फिलहाल कांग्रेस के पक्ष में हैं और विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की है। इसके बावजूद कांग्रेस के सामने विधानसभा चुनाव के परफार्मेंस को दोहराने की चुनौती होगी, क्योंकि विधानसभा के तत्काल बाद हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जबर्दस्त वापसी करते हुए 11 में से 9 सीटें जीती थी। फिलहाल, राज्य के 6 नगर निगम, 20 नगर पालिका और 52 नगर पंचायतों में कांग्रेस काबिज है।

बदली व्यवस्था : 16 साल बाद फिर बैलेट पेपर 
1994 में महापौर-अध्यक्षों का निर्वाचन पार्षदों के जरिए होता था। इसके बाद व्यवस्था बदली और फिर 1999 से महापौर और अध्यक्ष के सीधे चुनाव होने लगे। इसी तरह प्रदेश में पहली बार 2003 में निकाय चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल हुआ था, जबकि इससे पहले बैलेट पेपर से मतदान होता था।

गूगल पर अपडेट 
पहली बार राज्य निर्वाचन आयोग ने शहरी सत्ता के चुनाव को गूगल से लिंक किया है। इसके जरिए कहां कितने वोट पड़े डेटा अपडेट होता रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि शहरी क्षेत्रों को छोड़कर कस्बों से भी देर रात तक मतदान के आंकड़े मिल जाएंगे।

वोटर पर्ची से डाले जा सकेंगे वोट
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि वोटर पर्ची से भी मतदाता वोट डाल सकेंगे। इसमें मतदाता का फोटो भी होगा। वोटर पर्ची होने पर चुनाव आयोग द्वारा दिए पहचान पत्रों के 17 विकल्पों की जरूरत नहीं होगी, जैसे आधार कार्ड मतदाता कार्ड आदि।

ऐसे सर्च करें आयोग की साइट पर अपना नाम राज्य निर्वाचन की साइट 

cgsec.gov.in सीजीएसईसी डॉट जीओवी डॉट इन पर वोटर सर्च लिंक जहां लिखा है, वहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने पर लिंक ओपन होगा, इसमें अपने जिले निकाय और वार्ड का क्रमांक भरना होगा। इसके बाद संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में नाम और सरल क्रमांक के आधार पर पर्ची देखी व प्रिंट आउट ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments