Friday, September 24, 2021
Homeराजस्थानजल संकट : जोधुपर से सूखाग्रस्त पाली के लिए 15 लाख लीटर...

जल संकट : जोधुपर से सूखाग्रस्त पाली के लिए 15 लाख लीटर पानी भरकर भेजी गई वाटर ट्रेन

जोधपुर. भीषण जल संकट से जूझ रहे पाली जिले के लिए गुरुवार को जोधपुर से वाटर ट्रेन भेजी गई। यह ट्रेन 15 लाख लीटर पानी लेकर रवाना की गई। फिलहाल, यह ट्रेन रोजाना दो फेरे लगाएगी। 10 साल पहले भी पाली में वाटर ट्रेन के जरिए पानी भेजा गया था। यहां भगत की कोठी स्टेशन से ट्रेन की रवानगी के दौरान पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़ स्टेशन पहुंचे। उन्होंने ट्रेन के पायलट का माला पहनाकर स्वागत किया।

दरअसल, संभाग का सबसे बड़ा जवाई बांध पाली जिले में सप्लाई का मुख्य जलस्रोत है। इन दिनों जवाई बांध का जल स्तर पैंदे तक पहुंच चुका है। डेड स्टोरेज से पानी को पंप कर पाली शहर में तीन दिन में एक बार जलापूर्ति की जा रही है।

प्रतिदिन 30 लाख लीटर पानी पहुंचाएगी ट्रेन

पाली शहर के लोगों की पेयजल जरुरतों को पूरा करने के लिए हाल ही में राज्य सरकार ने जोधपुर से वाटर ट्रेन के जरिए पानी पहुंचाने के लिए 13 करोड़ की योजना को मंजूरी प्रदान की थी। इसके तहत आज पहली वाटर ट्रेन जोधपुर से रवाना हुई। यह ट्रेन दिन में पाली के दो चक्कर लगाकर तीस लाख लीटर पानी प्रतिदिन पहुंचाएगी।

2005 और 2009 में चली थी वाटर ट्रेन 
जोधपुर से पाली (करीब 70 किमी दूरी) के बीच पानी की ट्रेन चलाने की नौबत एक दशक बाद आई है। आखिरी बार साल 2009 में पानी की ट्रेन चलाई गई थी। इससे पहले वर्ष 2005 में भी जोधपुर से पानी की ट्रेन चलाई गई थी। 2016 में भी मानसून की बारिश में देरी होने के कारण पाली में जलसंकट हो गया था। पीएचईडी ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर ट्रेन चलाने की तैयारी कर ली थी, लेकिन बारिश आने के बाद जवाई बांध में पानी आ गया। इससे ट्रेन चलाने की स्थिति टल गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments