Friday, September 24, 2021
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वजन बढ़ाने वालों को अपने रूटीन में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 3 एक्सरसाइजेस

आजकल जहां बहुत से लोग अपने बढ़े वजन से परेशान नजर आते हैं, तो बहुत से ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बॉडी काफी दुबली-पतली होने की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। वजन बढ़ाने के लिए वे अपनी डाइट में बदलाव तो करते हैं पर उसका भी उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिलता। ऐसे लोगों को रोज करनी चाहिए ये 3 एक्सरसाइज़।

स्ट्रग्ल सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं बढ़ाने के लिए भी करना पड़ता है। तो अगर आप तरह-तरह की डाइट ट्राय करके थक चुके हैं तो अब बारी है कुछ वर्कआउट्स ट्राय करने की। जो डेफिनेटली फायदेमंद साबित होंगे।

पुश-अप्स से होगा फायदा

पुश-अप्स करने से कंधे और मसल्स मजबूत होते हैं। यह आपको ओवरऑल बॉडी वेट बढ़ाने में भी मदद करती है। इसे हमेशा फ्लैट सरफेस पर करना चाहिए। इसे करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाएं, पैरों को एक साथ रखें और हाथों पर बॉडी का वजन दें। अब हाथों की मदद से पुश-अप्स करें। इसे करने से बॉडी की लगभग सभी मसल्स की एक्सरसाइज हो जाती है, जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद है, क्योंकि सारी मसल्स की एक साथ एक्सरसाइज होने से बॉडी वेट गेन करती है। इसे करने का तरीका सही होना चाहिए तभी पूरा फायदा मिलेगा। इसे करने से नई मसल्स बनती हैं यह बॉडी का स्टैमिना भी बढ़ाती हैं।

लंज वर्कआउट भी है बेस्ट

बॉडी को मजबूती देने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ हैं। इसको रोज 20 बार जरूर करें। इसे करने के लिए पहले खड़े हो जाएं, पेट की मसल्स का फ्लेक्स करें। इसके बाद एक पैर को आगे बढ़ाएं और बॉडी वेट आगे वाले पैर पर दें। इस दौरान पैर 90 डिग्री के एंगल पर ही रखें। इस पोजीशन में कुछ देर रहें और फिर पहली वाली पोजीशन में आ जाएं, बॉडी के निचले हिस्से की बड़ी मसल्स पर यह एक्सरसाइज काम करती है। जो लोग दुबले-पतले हैं, अगर वे इसे रोज करें, तो वेट गेन करने के साथ-साथ फिट भी रहेंगे।

क्रंचेस भी हों रूटीन में

इससे वेट गेन और लूज, दोनों कर सकते हैं। इसके जरिए पेट की मसल्स में कसावट लाने के साथ-साथ वजन भी बढ़ाया जा सकता है। पहले फ्लोर पर लेट जाएं, फिर दोनों हाथों को कानों के पीछे ले जाकर पीठ को ऊपर की ओर लाने के बाद उसे नीचे की ओर लेकर आना होता है।

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