Friday, September 24, 2021
HomeखेलIND vs WI LIVE : वेस्टइंडीज ने भारत को 316 रन का...

IND vs WI LIVE : वेस्टइंडीज ने भारत को 316 रन का लक्ष्य दिया, पूरन और पोलार्ड का अर्धशतक

  • वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 315 रन बनाए, पूरन 89 और पोलार्ड ने 74 रन बनाए
  • निकोलस पूरन और कीरोन पोलार्ड ने पांचवें विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी की
  • पोलार्ड ने 3 साल बाद अर्धशतक लगाया, पिछली बार 2016 में द. अफ्रीका के खिलाफ 62 रन बनाए थे

खेल डेस्क. वेस्टइंडीज ने तीन वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबले में भारत को 316 रन का लक्ष्य दिया। कटक के बाराबती स्टेडियम में रविवार को भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 315 रन बनाए। उसके लिए निकोलस पूरन 89 और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 74 रन की पारी खेली। भारत के लिए नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

पोलार्ड ने करियर का दसवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने तीन साल बाद 50+ का स्कोर बनाया। पोलार्ड ने पिछला अर्धशतक जून 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। तब 62 रन बनाए थे। पूरन 64 गेंद पर 89 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए पोलार्ड के साथ 135 रन की साझेदारी की। पूरन ने करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। शार्दुल की गेंद पर जडेजा ने उनका कैच लिया।

नवदीप ने डेब्यू मैच में दो विकेट लिए

शिमरॉन हेटमायर 33 गेंद पर 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नवदीप सैनी ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। नवदीप का वनडे में यह पहला विकेट है। उन्होंने इसके बाद रोस्टन चेज को बोल्ड कर दिया। चेज ने 48 गेंद पर 38 रन बनाए।

जडेजा ने भारत को पहली सफलता दिलाई

इविन लुईस 21 रन बनाकर पहले विकेट के तौर पर आउट हुए। जडेजा की गेंंद पर नवदीप सैनी ने उनका कैच लिया। लुईस ने होप के साथ पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की थी। होप 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मोहम्मद शमी ने उन्हें बोल्ड किया।

होप एक कैलैंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे वेस्टइंडियन

शाई होप वेस्टइंडीज के लिए एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस साल 1345 रन बनाए। इस मामले में पहले स्थान पर पूर्व कप्तान ब्रायन लारा हैं। लारा ने 1993 में 1349 रन बनाए थे। होप उनका रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। इस मामले में तीसरे स्थान पर डेसमंड हेंस हैं। उन्होंने 1985 में 1232 रन बनाए थे।

सैनी वनडे में डेब्यू करने वाले 229वें भारतीय
इससे पहले चोटिल दीपक चाहर की जगह नवदीप सैनी को भारत के अंतिम एकादश में शामिल किया गया। नवदीप ने वनडे में डेब्यू किया। 27 वर्षीय नवदीप भारतीय वनडे टीम में डेब्यू करने वाले 229वें खिलाड़ी बन गए। वे 2019 में भारत के लिए वनडे में पदार्पण करने वाले पांचवें खिलाड़ी हैं। सैनी से पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में, विजय शंकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में, शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में और शिवम दुबे ने इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में वनडे अपना पदार्पण किया था।

भारत के पास चौथी बार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका

टीम इंडिया के पास लगातार चौथी बार साल की आखिरी वनडे सीरीज जीतने का मौका है। फिलहाल सीरीज 1-1 से बराबर है। भारतीय टीम ने तीन बार साल की अंतिम एकदिवसीय शृंखला अपने घर में ही जीती हैं। भारत को पिछली बार अपने घर में अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से हराया था। वहीं, टीम इंडिया ने 2018 का अंत वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज को 3-1 से जीतकर किया था।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), इविन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, खैरी पियरे, शेल्डन कॉटरेल।

तीन बार से लगातार भारत ने साल की अंतिम वनडे सीरीज जीती

किसके खिलाफकबजीत का अंतर
वेस्टइंडीजअक्टूबर 20183-1
श्रीलंकादिसंबर 20172-1
न्यूजीलैंडअक्टूबर 20163-2
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments