Tuesday, September 28, 2021
Homeहेल्थसर्दियों मेंं धूप सेंकने के क्या-क्या होते हैं फायदे, कितनी देर लेना...

सर्दियों मेंं धूप सेंकने के क्या-क्या होते हैं फायदे, कितनी देर लेना चाहिए सन बाथ

सर्दियों के मौसम में खान-पान का ध्यान रखना जितना जरूरी होता है, उतनी ही जरूरी होती है धूप। सर्दियों में धूप सेंकना तो अच्छा लगता ही है। यह न केवल शरीर को गर्मी देता है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि कितनी देर धूप सेंकनी चाहिए, इसके क्या-क्या फायदे होते हैं:

Sun Bath

सुबह की ताजी धूप में बैठने से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। रोजाना सिर्फ 10-15 मिनट सुबह और शाम की धूप सेंकने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा काफी तक बढ़ जाती है। इसके अलावा धूप सेंकना हमें कई तरह के दर्द से भी आराम देता है।

Sun Bath

सर्दियों में तापमान सामान्य की अपेक्षा बहुत कम होता है। ऐसे में खून जमने जैसी समस्या भी हो सकती है। सुबह की खिली धूप शरीर में खून जमने से रोकती है और हमारा ब्लड सर्कुलेशन यानी कि रक्तसंचार बेहतर होता है। डॉक्टर बताते हैं कि डायबिटीज और दिल के मरीजों के लिए धूप सेंकना काफी फायदेमंद होता है।

Sun Bath

सर्दियों में देर तक नहाने, कपड़ा धोने या पानी का काम करने के दौरान बैक्टीरिया  के संपर्क में आने से फंगल इंफेक्शन होेने की संभावना होती है। हाथों या पैरों की अंगुलियों के बीच में कई बार ऐसा हो जाता है। इससे बचाव या राहत पाने के लिए सर्दियों में कम से कम 25 से 30 मिनट धूप में बैठने की सलाह दी जाती है।

तनाव से राहत
सर्दियों में कई लोगों को कम रोशनी और कुहासे के कारण डिप्रेशन होता है, इसे सीजनल डिप्रेशन कहा जाता है। ऐसे लोगों के लिए धूप सेंकना बहुत जरुरी होता है। इससे तनाव की समस्या भी कम हो जाती है।

Sun Bath

अच्छी नींद
धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है। रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप सेंकने से शरीर में इसका स्तर बढ़ जाता है। इसकी वजह से आपको सुकून भरी नींद आती है। धूप में बैठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल भी घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

Sun Bath

त्वचा के लिए फायदेमंद
सर्दियों में सोरायसिस, एक्जिमा, मुंहासे आदि त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 10-15 मिनट धूप सेंकना फायदेमंद होता है।

Sun Bath

कई बीमारियों में फायदा
सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं।इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए। वहीं, गर्भावस्था में धूप सेंकने से बच्चे का विकास अच्छी तरह होता है। सूरज की किरणें हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments