Friday, September 24, 2021
Homeऑटोमोबाइलओला ई-स्कूटर की क्या होगी कीमत?

ओला ई-स्कूटर की क्या होगी कीमत?

आज उस इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिसे 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा बुकिंग मिलीं। जी हां, हम बात कर रहे हैं ओला ई-स्कूटर की। महीनेभर से इस स्कूटर ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं। इसके डिजाइन और माइलेज की डिटेल सामने आ चुकी हैं। कंपनी के दावे के मुताबिक, 18 मिनट की चार्जिंग में ये 75 किलोमीटर तक चलेगा। माना जा रहा है कि सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 80 से 85 हजार रुपए हो सकती है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को तमिलनाडु के कृष्णागिरी प्लांट में तैयार किया जा रहा है। ओला ने इसे फ्यूचर फैक्ट्री का नाम दिया है। स्कूटर को 10 कलर्स ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा। स्कूटर की बिक्री का फैसला इसकी कीमत तय करेगी।

एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत उसकी मोटर, बैटरी, रेंज और दूसरे कम्पोनेंट के हिसाब से कितनी हो सकती है? ये जानने के लिए हमने अल्टीअस ऑटो सॉल्यूशन (Altius Auto solutions) कंपनी के फाउंडर राजीव अरोड़ा से बात की। उनकी कंपनी ई-व्हीकल मैन्युफैक्चर कर रही है। EV एक्सपो के दौरान उन्होंने अपने दो मॉडल भी पेश किए।

एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को तैयार करने में कितना खर्च आता है…

राजीव ने बताया कि एक ई-स्कूटर तैयार करने में करीब 30 से 45 हजार रुपए का खर्च आता है। ये अंतर इसलिए है क्योंकि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में अलग-अलग तरह की मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। स्कूटर को तैयार करने में सबसे बड़ा खर्च उसकी मोटर का होता है। अभी दो तरह की मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। मोटर की क्वालिटी के हिसाब से स्कूटर की कीमत कम-ज्यादा हो जाती है।

हब मोटर: इसका इस्तेमाल गाड़ी के पहिए के अंदर किया जाता है। इसकी कीमत ज्यादा नहीं होती है, 20 हजार के करीब होती है।

मिड ड्राइव मोटर: ये गाड़ी के सेंटर में लगाई जाती है। गाड़ी को चेन या बेल्ट की मदद से ड्राइव करती है। ये मोटर थोड़ी महंगी होती है।

गाड़ी की कीमत में बैटरी एकदम फ्री

राजीव ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ी में इस्तेमाल होने वाली लिथियम बैटरी की कीमत 13 से 15 हजार प्रति किलोवॉट होती है। वहीं, सरकार प्रति किलोवॉट पर 15,000 रुपए तक सब्सिडी दे रही है। इससे मैन्युफैक्चर्स को 2 हजार रुपए प्रति किलोवॉट की बचत हो जाती है। ऐसे में गाड़ी में इस्तेमाल होने वाले दूसरे पार्ट्स का खर्च कम हो जाता है। यदि एक स्कूटर की रेंज 120 किमी तक है तब उसमें बैटरी के लिए 40 हजार रुपए तक खर्च होते हैं, लेकिन अभी सरकार बैटरी की पूरी कीमत पर सब्सिडी दे रही है।

दूसरे पार्ट्स या कम्पोनेंट में कितना खर्च

गाड़ी में सबसे अच्छी क्वालिटी का स्टील लगाने पर करीब 5 हजार रुपए का खर्च आता है। वहीं, प्लास्टिक का खर्च करीब 7 हजार रुपए होता है। इसी तरह हार्मेस, लाइट, कंट्रोलर, कन्वर्टर जैसी चीजों पर भी 2 से 3 हजार रुपए का खर्च आ जाता है। यानी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर दूसरे पार्ट्स में करीब 15 हजार रुपए तक खर्च होते हैं।

48 हजार की ई-बाइक, 140 किलोमीटर तक चलती है

अल्टीअस ऑटो सॉल्यूशन का प्लांट अल्टीअस टेक्नोलॉजीज के नाम से अभी दिल्ली में है। इस प्लांट को कंपनी सोनीपथ में शिफ्ट कर रही है। प्लांट में अल्टीअस ई-स्कूटर, ई-बाइक, ई-रिक्शा, ई-लोडिंग तैयार करती है। अल्टीअस की फैमिली बाइक की कीमत 48 हजार रुपए के करीब है। इस कीमत में ये 140 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं, ई-स्कूटर की कीमत करीब 35 हजार रुपए है। इस कीमत में ये 100 किलोमीटर की रेंज देती है।

ओला ई-स्कूटर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

सिंगल चार्ज पर 150km रेंज: ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक दौड़ सकता है। इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर होम चार्जर के साथ आएगा। कस्टमर इस स्कूटर को रेगुलर वॉल सॉकेट से चार्ज कर पाएंगे।

बूट स्पेस में दो हेलमेट: इसमें बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा। इसके वीडियो टीजर में बूट स्पेस में दो हेलमेट रखते हुए दिखाया गया है। आमतौर पर स्कूटर के बूट स्पेस में एक ही हेलमेट आ पाता है।

18 मिनट में 50% चार्ज: ये फास्ट चार्जर से 18 मिनट में 50% चार्ज हो जाएगा। इसमें 75 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसके साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की सुविधा भी मिलेगी।

कंपनी 400 शहरों में बनाएगी चार्जिंग पॉइंट

कंपनी ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 400 शहरों में 100,000 से ज्यादा लोकेशन या टचपॉइंट्स पर हाईपरचार्जर (Hypercharger) लगाने का ऐलान किया है। इससे ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के ग्राहक को चार्जिंग में असुविधा नहीं होगी। किस सिटी में चार्जिंग पॉइंट है इस बात की जानकारी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments