Tuesday, September 28, 2021
Homeहेल्थकोरोना का नया स्ट्रेन हो या फिर पुराना, बॉडी में नहीं होने...

कोरोना का नया स्ट्रेन हो या फिर पुराना, बॉडी में नहीं होने दें इन 2 विटामिन की कमी

कोरोनावायरस से बचाव करने के लिए वैक्सीन ने जहां लोगों को राहत दी थी, वहीं कोरोना के बदलते स्वरूप ने लोगों की नींदें उड़ा रखी है। कोरोनावायरस का डर अभी खत्म नहीं हुआ था, कि कोरोना के नए स्ट्रेन से लोगों में तनाव पैदा हो गया। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने लोगों से इसे हल्के में नहीं लेने की सलाह दी है, साथ ही डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करने को कहा है जिससे इस बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सके।

कोरोना का नया स्ट्रेन हो या फिर पुराना स्ट्रेन हो सबको झेला जा सकता है अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो। कुछ लोग वेंटिलेटर तक पहुंचकर भी ठीक हो जाते हैं ऐसा सिर्फ मज़बूत इम्यूनिटी की वजह से ही संभव होता है।

आप जानते हैं कि कोरोना का नया स्ट्रेन हो या फिर पुराना स्ट्रेन हो सबको झेला जा सकता है अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो। कुछ लोग वेंटिलेटर तक पहुंचकर भी ठीक हो जाते हैं, ऐसा सिर्फ मज़बूत इम्यूनिटी की वजह से ही संभव होता है। खान-पान और एक्सरसाइज से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग किया जा सकता है। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए विटामिन सी और डी का सेवन बेहद अहम है। आप कोरोनावायरस और इसके बदलते स्वरूप से महफूज़ रहना चाहते हैं तो डाइट में इन दो विटामिन को शामिल करें।

विटामिन डी की आवश्यकता और उसकी पूर्ती:

  • विटामिन डी बैक्टिरियां और वायरस को मारने में हमारी बॉडी की मदद करता है। हमारी बॉडी को रोज़ाना 2000IU विटामिन डी की जरूरत होती है। विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत धूप है। रोजान सुबह की हल्की धूप में वॉक या काम करने से बॉडी में विटामिन डी की कमी की पूर्ती होती है।
  • डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। आप डाइट में दूध, गाय का दूध, पनीर, दही, मक्खन, छाछ का सेवन करें।
  • गाजर विटामिन डी की कमी को पूरा करती है। आप चाहें तो गाजर खा सकते हैं या फिर गाजर का जूस पी भी सकते हैं।
  • सॉल्‍मन और टुना फिश खाने से विटामिन डी की कमी पूरी होती है। अगर आप मछली नहीं खाते तो आप डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं।
  • दही का सेवन करने से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

विटामिन सी की आवश्यकता और इसकी पूर्ती:

  • कोरोना से बचाव करने या फिर कोरोना होने पर विटामिन सी का सेवन बेहद जरूरी होता है। विटामिन सी बॉडी के लिए सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है। हर शख्स को एक दिन में 65-90 एमजी विटामिन सी जरूरत लेना चाहिए। विटामिन सी का बेस्ट सोर्स आंवला है। आप विटामिन सी को सप्लीमेंट की जगह डाइट के जरिए हासिल करें तो बेस्ट रहेगा।
  • विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप ऑरेंज, लीची, अनानास, तरबूज, चेरी के जूस का सेवन करें। इन फलों का जूस इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही विटामिन सी की कमी को भी पूरा करेगा।
  • स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी स्वादिष्ट ड्रिंक हैं जो विटामिन सी से भरपूर हैं।
  • अमरूद, अजमोद, कीवी, ब्रोकोली, लीची, पपीता, स्ट्रॉबेरी और संतरे ऐसे फ्रूट हैं जो विटामिन सी से भरपूर है। ये इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेंगे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments