क्‍या यूक्रेन पर हमला करेगा रूस? जानें- विदेश मंत्री की जवाब

0
21

रूस और यूक्रेन के बीच अलगाव किसी से छिपा नहीं रहा है। वहीं इस अलगाव की एक बड़ी वजह यूक्रेन को मिला अमेरिका का साथ भी है। पिछले वर्ष कई बार ऐसा मौका आया जब यूक्रेन को लेकर दोनों ही देश तीखी बयानबाजी पर उतर आए थे। कभी-कभी ऐसा भी लगने लगा था कि रूस यूक्रेन को लेकर कापाफी आक्रामक हो रहा है। लेकिन, अब रूस ने इस बाबत अपना स्‍पष्‍टीकरण और अपनी नीयत का खुलासा कर दिया है। जिनेवा में रूस और अमेरिका के बीच हुई एग बैठक में रूस ने यूक्रेन के बाबत अपने पत्‍ते खोल दिए।

रूस के उप विदेश मंत्री ने अमेरिका के साथ हुई एक वार्ता में ये साफ कर दिया है कि उनके देश का यूक्रेन पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है। इसकी कोई वजह भी नहीं है। दोनों देशों के बीच ये बैठक बंद कमरे में हुई थी।

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गी रेबकोव ने साफ कर दिया है कि उनका कोई इरादा यूक्रेन पर हमले का नहीं है। रूस की स्‍पूतनिक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक सर्गी ने बताया है कि उन्‍होंने अपने समकक्षीय अमेरिकन सहयोगी को ये साफ करदिया है कि रूस का यूक्रेन पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है। रूसी सेना की जो भी कांबेट ट्रेनिंग होगी वो केवल उनके अपने ही क्षेत्र में होगी। इससे यूक्रेन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और न ही ये यूक्रेन के मद्देनजर की जाएगी। सुरक्षा वार्ता के दौरान सर्गी ने अमेरिका को ये भी स्‍पष्‍ट करदिया है कि यूक्रेन पर हमला करने की वर्तमान में उनके पास कोई वजह भी नहीं है।

स्‍पूतनिक के मुताबिक अमेरिका और रूस के बीच ये सुरक्षा वार्ता जिनेवा में सोमवार को हुई थी। ये वार्ता करीब साढ़े सात घंटे तक बंद दरवाजे के अंदर हुई थी। इससे पहले इस तरह की सुरक्षा वार्ता भी यहीं पर हुई थी। ये वार्ता मुख्‍य रूप से सुरक्षा की गांरटी समेत इंटरमीडिएट और शार्ट रेंज मिसाइल की तैनाती को न करने और रूसी सेना की मिलिट्री एक्‍सरसाइज को निश्चित दायरे में करने को लेकर थी। ये बैठक जिनेवा स्थित अमेरिका के स्‍थायी मिशन में हुई थी। इसमें रूस की तरफ से सर्गी के अलावा उप रक्षा मंत्री एलेक्‍जेंडर फोमिन भी शामिल थे। वहीं अमेरिका का नेतृत्‍व डिप्‍टी सेक्रेट्री आफ स्‍टेट वेंडी शेरमन ने किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here