Tuesday, September 21, 2021
Homeदिल्लीदिल्ली-NCR में हवा फिर से खराब, AQI पहुंचा 300 के पार

दिल्ली-NCR में हवा फिर से खराब, AQI पहुंचा 300 के पार

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर हवा की क्वालिटी खराब हो गई है. दिल्ली के लोधी रोड पर सोमवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 206 रिकॉर्ड किया गया, जो खराब कैटेगरी में है. आनंद विहार में एक्यूआई 347 पहुंच गया. इसके अलावा गाजियाबाद के वसुंधरा में 250, नोएडा के सेक्टर-62 में 195 और मंदिर मार्ग में 209 दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, हवा की रफ्तार में कमी के कारण वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है. मंगलवार को थोड़ी राहत मिल सकती है.

हालांकि नवंबर में सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले दिनों का सामना करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में जबरदस्त सुधार दर्ज किया गया था. यहां एक्यूआई घटकर दहाई अंक में ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंच गया. केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता एवं मौसम अनुमान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, यहां कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 97 दर्ज किया गया था.

सफर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले दिनों बारिश हुई है, जिससे वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ. दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी की हवा जहरीली हो गई थी और पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था और लोगों को खासकर बच्चों और बुजुर्गों को घर से कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments