Sunday, September 19, 2021
Homeहेल्थइन आइडियाज़ के साथ फ्रेंच फ्राइज़ को भी बना सकते हैं हेल्दी,...

इन आइडियाज़ के साथ फ्रेंच फ्राइज़ को भी बना सकते हैं हेल्दी, टेस्ट से समझौता किए बगैर

रेस्टोरेंट में जाकर खाना हो या घर पर ऑर्डर करना हो, बर्गर के साथ ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक और फ्रेंच फ्राइज़ का ही कॉम्बो पसंद करते हैं ये जानते हुए कि ये कितना अनहेल्दी होता है। आलू वो भी डीप फ्राई। खाकर भले ही आपको अच्छा लगे लेकिन ये बॉडी के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। मोटापा, कैलोरी, कोलेस्ट्रॉल जैसी कई चीज़ें इसे खाने से बढ़ती हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जिससे आप जीभर कर फ्रेंच फाइज़ को खा सकते हैं बगैर हेल्थ की टेंशन लिए।

फ्रेंच फ्राइज़ को बनाने का ऐसा तरीका जिसे ट्राय कर आप बगैर स्वाद से समझौता किए हुए जीभर कर खा सकते हैं। बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी इसका स्वाद बहुत भाएगा। आइए जानते हैं कैसे बनाएं इसे।

1. ओनली बेक नॉट फ्राई

जी हां, बेक करके भी आप टेस्टी, हेल्दी और क्रिस्पी फ्राइज़ खा सकते हैं तो फिर फ्राई क्यों करना। इसमें आप कैलोरी की टेंशन लिए फ्राइज को एंजॉय कर सकते हैं। बेक करने से 100 ग्राम फ्रेंच फ्राइज में लगभग 300 कैलोरीज तक कम कर सकते हैं। आलू पर हल्का ऑलिव ऑयल लगा लें। बेकिंग शीट पर इन्हें रखकर 400 डिग्री सेल्सियस पर 30-45 मिनट तक बेक कर लें।

2. नमक के ऑप्शन्स करें ट्राय

हो सके आपको पहले इसका स्वाद थोड़ा अटपटा लगे लेकिन थोड़े फ्राइज़ खाने के बाद ये दिक्कत नहीं होगी। नमक की जगह उस पर ऑरगेनो डाल सकते हैं जो नो डाउट फ्राइज़ का स्वाद बढ़ा देगा। इसके अलावा जीरा, लहसुन-अदरक, लाल मिर्च जैसे देसी मसालों से भी इसके स्वाद को मेनटेन किया जा सकता है।

3. डिप को करें चटनी से रिप्लेस

चटनी के साथ फ्राइज़ को करें ट्राय। धनिया, मिर्च, टमाटर, लहसुन और नमक से तैयार चटनी सिर्फ पकौड़े और समोसे को ही नहीं इन फ्राइज़ को भी जायकेदार बना सकती है। साथ ही इसमें इतना ज्यादा नमक भी नहीं होता।

4. उबालकर भी खाएं

आलू को फ्राइज़ के शेप में काट लें और उबलते हुए पानी में डालकर 4-5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर तवे या कड़ाही में 1-2 टीस्पून तेल डालें और उसमें आलू को डालकर सॉते कर लें। ऊपर से लाल मिर्च और जीरा पाउडर छिड़ककर खाएं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments